Friday, September 20, 2024

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, अधिकारियों का दावा इस बार नहीं होगा पेपर लीक

पटना। बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 7 अगस्त से 28 अगस्त के बीच होगी। परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के संबंध में जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने दी। आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि इस बार पेपर लीक नहीं होगा। इस परीक्षा के लिए 17 लाख 81 हजार 720 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा राज्य के सभी 38 जिलों के 545 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बता दें कि बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई थी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

इसका पेपर लीक हो गया था। इसके बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी। अब यह परीक्षा दोबारा आयोजित की जा रही है। जितेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस मुख्यालय और राज्य सरकार की ओर से परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के स्तर पर सभी जिला अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक की गई है और उन्हें निष्पक्ष परीक्षा आयोजित करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के सुचारू एवं कदाचार मुक्त संचालन के लिए राज्य सरकार ने जिला पदाधिकारी को परीक्षा समन्वयक तथा पुलिस अधीक्षक को परीक्षा सह-समन्वयक नियुक्त किया है। राज्य के साइबर थाना और आर्थिक अपराध इकाई के स्तर पर सोशल मीडिया आदि पर परीक्षा से संबंधित निगरानी शुरू कर दी गई है तथा संदिग्ध चीजों या व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है।

 

 

स्थानीय पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वे छात्रावासों, लॉजों, कोचिंग सेंटरों और अन्य ऐसे संस्थानों पर नजर रखें तथा खुफिया जानकारी एकत्र करें जहां परीक्षा के दौरान और उससे पहले अभ्यर्थी और छात्र आदि एकत्र हो सकते हैं। परीक्षा केंद्र पर की गई व्यवस्थाओं के बारे में चेयरमैन ने बताया कि निष्पक्ष परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिसमें सीसीटीवी से हर कमरे और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर निगरानी रखी जाएगी। जिसकी लाइव फीड परिषद मुख्यालय के कंट्रोल रूम को मिलेगी।

 

 

हर कमरे में जैमर लगाए गए हैं, जो 5जी और वाई-फाई के सिग्नल को भी जाम करने की क्षमता रखते हैं। साथ ही केंद्र अधीक्षकों से सीधे संवाद के लिए हॉटलाइन के तौर पर विशेष फोन भी लगाए गए हैं। परीक्षा 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। 7 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी CSBC की वेबसाइट https://www.csbc.bih.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय