Friday, May 10, 2024

BJP सांसद बिधूड़ी ने BSP सांसद दानिश अली को दी गालियां, स्पीकर ने ईद वॉर्निंग, दानिश से मिलने पहुंचे राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। 21 सितंबर को चंद्रयान पर लोकसभा में चर्चा के दौरान दिल्ली से BJP के सांसद रमेश बिधूड़ी ने अमरोहा से BSP सांसद कुंवर दानिश अली को गालियां दीं और अभद्र व्यवहार किया। जब रमेश बिधूड़ी ये सब बोल रहे थे, तब अध्यक्ष की कुर्सी पर कोडिकुन्नील सुरेश बैठे थे। उन्होंने बिधूड़ी से बैठने को कहा, लेकिन वे चुप नहीं हुए। बिधूड़ी के इस दुर्व्यवहार का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। बाद में कांग्रेस सांसद राहुल गाँधी दानिश अली से मिलने उनके घर गए।

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी बिधूड़ी को चेतावनी दी कि ऐसा दोबारा होने पर कड़ी कार्रवाई होगी। हालांकि, सदन की कार्यवाही से बिधूड़ी के अपशब्दों को हटा दिया गया है। बिधूड़ी की आपत्तिजनक टिप्पणी के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में खेद जताया। कांग्रेस अब बिधूड़ी के सदन से निलंबन की मांग कर रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लोकसभा में गुरुवार 21 सितंबर को चंद्रयान पर चर्चा के दौरान दिल्ली से BJP के सांसद रमेश बिधूड़ी ने अमरोहा से BSP सांसद कुंवर दानिश अली को गालियां दीं और अभद्र व्यवहार किया। जब रमेश बिधूड़ी ये सब बोल रहे थे, तब अध्यक्ष की आसंदी पर कोडिकुन्नील सुरेश बैठे थे। उन्होंने बिधूड़ी से बैठने को कहा, लेकिन वे चुप नहीं हुए। अब बिधूड़ी के इस दुर्व्यवहार का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। हालांकि, सदन की कार्यवाही से बिधूड़ी के अपशब्दों को हटा दिया गया है। बिधूड़ी की आपत्तिजनक टिप्पणी के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में खेद जताया। कांग्रेस अब बिधूड़ी के सदन से निलंबन की मांग कर रही है।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद श्री अली ने सदन में चंद्रयान-3 की सफलता और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रगति पर सदन में चर्चा के दौरान अपने विरुद्ध कथित आपत्तिजनक टिप्पणियों को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से शिकायत की है और भारतीय जनता पार्टी के सांसद श्री बिधूड़ी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने मामले को विशेषाधिकार समिति के पास भेजने का आग्रह किया है।

श्री अली ने श्री बिरला को शुक्रवार को लिखे पत्र में कहा है कि श्री बिधूड़ी ने उनके खिलाफ अभद्र और अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल किया। उन्होंने पत्र में कुछ आपत्तिजनक शब्दों का भी इस्तेमाल किया है जो बताया गया है कि अब सदन की कार्यवाही के रिकार्ड से बाहर कर दिए गए हैं। उन्होंने लिखा है कि वह भाजपा सांसद के खिलाफ नियम 222, 226 और 227 के तहत नोटिस देना चाहते हैं।

श्री अली ने लिखा है , “ मैं ‘चंद्रयान सफलता’ पर चर्चा के दौरान भाजपा के एक सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा लोकसभा में दिए गए भाषण के संबंध में गहरी पीड़ा के साथ लिख रहा हूं। उन्होंने मेरे खिलाफ बहुत भद्दे और अपमानजनक शब्द कहे जो लोकसभा के रिकॉर्ड का हिस्सा हैं। ” उन्होंने शिकायत में कहा है कि यह अति दुर्भाग्यपूर्ण घटना आपके (श्री बिड़ला के) नेतृत्व में संसद की कार्यवाही के दौरान नये संसद भवन में हुई। उन्होंने इसे एक अल्पसंख्यक वर्ग के सांसद के रूप में अपने लिए “हृदय विदारक”बताया है ।

सूत्रों के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष ने विवादास्पद शब्दों को संसद के निचले सदन की कार्यवाही के रिकॉर्ड से हटा दिया है। सूत्रों ने बताया कि श्री बिरला ने दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि श्री बिधूड़ी की ‘असंसदीय’ टिप्पणियों को गंभीरता से लिया है। सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष ने चेतावनी दी है कि श्री बिधूड़ी ने इस तरह के व्यवहार की पुनरावृत्ति की तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस प्रकरण पर विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और भाजपा सांसद के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

इस प्रकरण पर बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि भले ही अध्यक्ष ने श्री बिधूड़ी की टिप्पणियों पर कड़े विचार व्यक्त किए हैं, लेकिन भाजपा द्वारा अपने सांसद के खिलाफ कार्रवाई न करना दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है।

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सदस्य ने श्री अली को जिस अशोभनीय तरीके से संबोधित किया, वह किसी आपराधिक कृत्य से कम नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि यह शर्मनाक है कि जब निंदनीय टिप्पणी की जा रही थी तो कुछ भाजपा सांसद हंस रहे थे।

तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “ मुसलमानों और ओबीसी को गाली देना बीजेपी संस्कृति का अभिन्न अंग है – ज्यादातर लोगों को अब इसमें कुछ भी गलत नहीं दिखता है। ”

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी एक पोस्ट में घटना की निंदा की और कहा कि ‘मुसलमानों के खिलाफ नफरत को इस तरह मुख्य धारा में लाया गया है जैसा पहले कभी नहीं देखा गया। ’

उन्होंने श्री बिधूड़ी के खिलाफ इस मामले में कड़ी कार्रवाई नहीं किए जाने को लेकर अध्यक्ष की आलोचना भी की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय