Friday, May 17, 2024

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने नस्लवाद पर की बात, कहा- ‘यह चुभता है और दुख पहुंचाता है’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लंदन। ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के पीएम ऋषि सुनक ने एक बच्चे के रूप में नस्लवाद का सामना करने के अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि उनके माता-पिता ने उन्हें सीखने के लिए भेजा था ताकि वह समाज में फिट होने के लिए बिना किसी लहजे के “ठीक से बोल सकें”।

आईटीवी न्यूज की अनुष्का अस्थाना के साथ एक इंटरव्यू में, सुनक ने अपने छोटे भाई-बहनों के लिए अपशब्द सुनने के दर्द को बयां किया, उन्होंने कहा कि नस्लवाद एक तरह से चुभता है और दुख पहुंचाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने अस्थाना से कहा, ”आप अलग होने के प्रति सचेत हैं… ऐसा न होना मुश्किल है, और जाहिर है, मैंने एक बच्चे के रूप में नस्लवाद का अनुभव किया है।”

प्रधानमंत्री ने पिछले साल जुलाई में नस्लवाद के “दंश” के बारे में भी बात की थी जब वह लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया एशेज टेस्ट मैच में गए थे।

साउथेम्प्टन में एक हिंदू पंजाबी परिवार में जन्मे 43 वर्षीय नेता सुनक ने कहा कि उनके माता-पिता, खासतौर से उनकी मां, उनके और उनके भाई-बहनों के बीच घुलना-मिलना चाहती थी। वह नहीं चाहते थे कि यह किसी भी तरह, आकार या रूप में बाधा बने।

उन्होंने कहा, “मेरी मां जिन चीजों को लेकर बहुत ज्यादा जुनूनी थी उनमें से एक यह थी कि हम सही उच्चारण के साथ बात नहीं करते थे। वह चाहती थी कि हम कुछ अतिरिक्त ड्रामा करने की कोशिश करें।”

नस्लवाद के किसी भी रूप को “बिल्कुल अस्वीकार्य” बताते हुए उन्होंने नस्लीय सद्भाव और समानता के मॉडल के रूप में वैश्विक नेताओं के बीच ब्रिटेन की प्रतिष्ठा का भी उल्लेख किया।

अक्टूबर 2023 में मैनचेस्टर में पार्टी नेता के रूप में अपने पहले कंजर्वेटिव पार्टी सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सुनक ने सबूत के रूप में अपने उदाहरण का उपयोग करते हुए कहा कि ब्रिटेन एक नस्लवादी देश नहीं है और उनकी त्वचा का रंग देश में “बड़ी बात” नहीं है।

सुनक ने अस्थाना से बात करते हुए स्वीकार किया कि उन्होंने जातीय अल्पसंख्यक समुदाय के किसी व्यक्ति को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनते देखने की कभी उम्मीद नहीं की थी। उनके पास उस तरह के रोल मॉडल नहीं थे… अभी तक ऐसा नहीं हुआ था।

दिवाली पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर दीये जलाने से लेकर हिंदू मंदिरों में प्रार्थना करने तक, साउथेम्प्टन में जन्मे सुनक ने दिखाया है कि उन्हें अपनी भारतीय जड़ों और हिंदू आस्था पर गर्व है। उनका कहना है कि इससे उनके जीवन के हर पहलू में उनका मार्गदर्शन होता है।

पिछले साल कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के जीसस कॉलेज में ‘राम कथा’ समारोह में भाग लेते हुए, सुनक ने कहा था, “प्रधानमंत्री बनना एक बड़ा सम्मान है, लेकिन यह एक आसान काम नहीं है। कठिन निर्णय लेने के लिए, सामना करने के लिए कठिन विकल्प और हमारे विश्वास मुझे अपने देश के लिए सर्वोत्तम कार्य करने का साहस, ताकत और मजबूती देते है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय