Monday, April 29, 2024

जवानों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, सेना में भर्ती के लिये पहले देनी होगी आनलाइन परीक्षा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। भारतीय सेना ने अग्निवीर समेत अन्य जवानो की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है जिसके तहत अब अभ्यर्थियों को पहले मेडिकल और इजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तरह आनलाइन परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थी को भर्ती रैली के लिये बुलावा पत्र भेजा जायेगा।


मेजर जनरल मनोज तिवारी, एडीजी भर्ती (यूपी और उत्तराखंड) ने जेसीओ/ओआर/अग्निवीर के लिए भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के बारे पत्रकारों को जानकारी देते हुये कहा कि यह बदलाव भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में सकारात्मक कदम हैं। कर्नल एस. चटर्जी, निदेशक भर्ती (यूपी और उत्तराखंड) ने नई भर्ती प्रक्रिया, चल रहे पंजीकरण और अन्य तौर-तरीकों के बारे में जानकारी दी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


उन्होने कहा कि सभी उम्मीदवार को ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन के बाद सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा जिसमें चयनित किये गए उम्मीदवारों को सम्बंधित एआरओ द्वारा निर्धारित किये गए स्थानों पर भर्ती रैली के लिए बुलाया जायेगा, जहाँ वे शारीरिक स्वास्थ्य परिक्षण और शारीरिक मापन परिक्षण से गुजरेंगे और तीसरे और अंतिम चरण में चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा।

मेजर तिवारी ने बताया कि जेआईए वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण 16 फरवरी से 15 मार्च तक खुला है। पंजीकरण की प्रक्रिया पहले की तरह ही है। उम्मीदवार अपने आधार कार्ड या अपने कक्षा 10 वी प्रमाणपत्र का उपयोग कर पंजीकरण कर सकते हैं। निरंतर स्वचलन के रूप में वेबसाइट को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए डीजीलाकर से जोड़ा गया हैं।


उन्होने बताया कि आनलाइन सीईई (लिखित परीक्षा) देश में 176 स्थानों पर आयोजित की जा रही हैं जिसमें उत्तर प्रदेश में 16 और उत्तराखंड के सात स्थान शामिल हैं। उम्मीदवारों के पास पांच परीक्षा स्थानों का चयन करने का विकल्प दिया गया हैं और उन्हें उन विकल्पों में से परीक्षा स्थान आवंटित किया जायेगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए, प्रति उम्मीदवार 500 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है, जिसका 50 फीसदी सेना द्वारा वहन किया जा रहा हैं।


आनलाइन परीक्षा के लिये प्रवेश पत्र , परीक्षा शुरू होने से 10 से 14 दिन पहले सेना भर्ती की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। ऑनलाइन सीईई से सम्बंधित प्रश्नों के लिए उम्मीदवार मोबाइल नंबर 7996157222 पर संपर्क कर सहायता ले सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय