Saturday, April 27, 2024

चारधाम यात्रा 2023 : केदारनाथ धाम में बिछी बर्फ की सफेद चादर, यात्रा की तैयारियां हो रही बाधित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रुद्रप्रयाग। बीती शाम से एक बार फिर प्रदेश में मौसम ने करवट ली। एक तरफ जहां मैदानी क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है तो वहीं पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से अचानक ठंड बढ़ गई है। पहाड़ों में एक बार फिर से मौसम खराब हो गया है। वहीं हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ धाम में देर रात से बर्फबारी जारी है। यहां ताजा बर्फबारी एक फीट तक हो गई है।

केदारनाथ में पिछले कई दिनों बर्फबारी जारी है। लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से केदारनाथ यात्रा की तैयारियां बाधित हो रही हैं। पैदल मार्ग पर बर्फ की सफेद चादर नजर आ रही है। कड़कड़ाती ठंड के बीच मजदूर बर्फ को साफ करने में लगे हुए हैं। आपको बता दें कि,केदारनाथ के कपाट खुलने में अब मात्र 24 दिन का ही समय बचा हुआ है, ऐसे में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण यात्रा की तैयारियां समय पर पूरा करना एक बड़ी चुनौती है। बारिश का सबसे बुरा असर केदारनाथ धाम की यात्रा की तैयारियों पर पड़ रहा है। धाम में पिछले 15 दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम की यात्रा व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अभी तक केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर आवाजाही शुरू हो जानी चाहिए थी, लेकिन लगातार बर्फ गिरने से पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूट रहे हैं, जिस कारण पैदल मार्ग नहीं खुल पा रहा है। एक बार मजदूरों ने लिनचोली से केदारनाथ धाम तक बर्फ को साफ कर दिया था, लेकिन फिर से बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम से लेकर बेस कैंप तक पैदल मार्ग पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है।

बर्फबारी के कारण यहां मजदूर भी कड़कड़ाती ठंड से काफी परेशान हैं। बर्फबारी के कारण पुनर्निर्माण कार्य शुरू कर पाना मुश्किल हो रहा है। मजदूर केदारनाथ से लेकर पैदल मार्ग पर बर्फ साफ करने में जुटे हुए हैं। जब बर्फ साफ होगी, तभी अब काम भी शुरू हो पाएंगे। ऐसे में प्रशासन के सामने यात्रा तैयारियों को लेकर किए जा रहे कार्यों को करना भी मुश्किल हो रहा है। यात्रा शुरू होने में महज 24 दिन का समय बचा, लेकिन मौसम लगातार खराब है। ऐसे में प्रशासन के सामने भी चुनौतियां खड़ी हो गई हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय