Wednesday, February 28, 2024

उत्तराखंड में भारी बर्फबारी से कई हाइवे बंद, मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप

देहरादून/चमोली। उत्तराखंड में अब मौसम पूरी तरह से बदल चुका है। 31 जनवरी से प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी इलाकों में भी बारिश हो रही है। बर्फबारी और बारिश से जहां पर्यटकों और किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, वही लगातार हो रही बर्फबारी के चलते अब सफेद कर्फ्यू जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उतराखंड में दो दिनों से जारी बर्फबारी और बारिश के कारण हाईवे बंद हो गए हैं। मसूरी, चकराता और चारधाम बर्फ से ढक गए हैं जिससे पर्यटक बाहर से आने लगे हैं।

बदरीनाथ हाईवे हनुमान चट्टी से आगे बंद हो गया है, वहीं औली मार्ग पर बर्फ में कई वाहन फंस गए हैं।

गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर भी आवाजाही बाधित हो गई है। बीआरओ और एनएच की टीमों ने छह घंटे की मशक्कत के बाद इसे खोला। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के मध्येनजर रात में आवाजाही पर रोक लगा दी है। बर्फबारी से चमोली-मंडल-ऊखीमठ हाईवे चोपता से कांचुलाखर्क तक बर्फ से ढक गया है जिससे यहां वाहनों की आवाजाही ठप पड़ गई है।

उधर, चमोली जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी ने कहा, मंडल-ऊखीमठ हाईवे, बदरीनाथ हाईवे और औली सड़क से बर्फ हटाने के लिए संबंधित निर्माण एजेंसियों की ओर से जेसीबी से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। औली मार्ग पर बर्फ में फंसे वाहनों को निकालने के लिए बीआरओ की जेसीबी जुटी हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़कें सुचारु स्थिति में हैं। सीमांत जिले में बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे सुक्की टॉप के पास बंद हो गया था। उत्तरकाशी लंबगांव मार्ग चौरंगीखाल के पास बंद हो गया।

उधर, यमुनोत्री हाईवे पर राड़ी टॉप के पास हाईवे फिसलनभरा होने के कारण आवाजाही ठप हो गई, हालांकि एनएच की टीमें बर्फ हटाकर यातायात बहाल करने के काम में जुटी हुई हैं। लेकिन रुक-रुककर जारी बर्फबारी के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इधर उत्तरकाशी जिले की लाइफलाइन मसूरी-सुवाखोली मार्ग सुवाखोली के पास बंद है। वहीं, बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब सहित फूलों की घाटी, रुद्रनाथ, लाल माटी, नंदा घुंघटी के साथ ही नीती और माणा घाटी की ऊंची चोटियों पर जमकर बर्फबारी हुई।

इतना ही नहीं मैदानी इलाकों में भी बारिश के कारण तापमान कम हो गया है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है।

हरिद्वार और उधम सिंह नगर में कोहरे से लोग परेशान हैं। बल्कि देहरादून जनपद में आज शीतलहर के कारण मुख्य शिक्षा अधिकारी ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों और आंगनबाडी केंद्रों में आज अवकाश घोषित कर दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय