Friday, May 17, 2024

कूनो में चीते की मौत प्रशासनिक हत्या : अखिलेश यादव

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों में से एक और चीते की मौत पर समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हमला बोला है। उन्होंने इसे प्रशासनिक हत्या करार दिया है। यादव ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, कूनो में तीसरे चीते की मौत दरअसल प्रशासनिक हत्या है। केवल राजनीतिक प्रदर्शन के लिए जो भाजपाई मजमा खड़ा किया गया था, उसका ये दायित्व भी बनता था कि विदेशी चीतों को बीमारी व आपसी संघर्ष से मुक्त सुरक्षित माहौल दें। ये जानवरों पर क्रूरता का स्पष्ट मामला है, इस मामले में दंडात्मक कार्रवाई हो।

मंगलवार को मादा चीता दक्षा की मौत हो गई थी। मौत की वजह चीता से मेल मुलाकात के दौरान चोट लगने की बात सामने आई है। वन विभाग ने मादा चीता दक्षा के शरीर पर पाए गए घाव के आधार पर आशंका जताई कि प्रथम ²ष्टया मेल से हिंसक इंटरेक्शन संभवत: मेटिंग के दौरान होना प्रतीत होता है। मृत चीता का नियमानुसार शव परीक्षण पशु चिकित्सक दल द्वारा किया जा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों के दल में से अब तक तीन चीतों की मौत हो चुकी है। इससे पहले दो चीतों के अलग-अलग कारणों से मौत हुई थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय