Tuesday, September 17, 2024

मेरठ में मंडलायुक्त से मिला नोएडा के किसानों का प्रतिनिधिमंडल, 10 फीसदी आबादी प्लाट पर चर्चा

नोएडा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के किसानों की जमीन संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए 5 माह पूर्व गठित हाई पावर कमेटी ने अभी तक किसी भी समस्या का हल नहीं निकाल पाया है। इससे क्षेत्र के किसानों में दिन-प्रतिदिन आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गुरूवार को एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा एवं भारतीय किसान परिषद का 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल किसान नेता डॉक्टर रुपेश वर्मा और सुखबीर खलीफा के नेतृत्व में आयुक्त मेरठ मण्डल सेल्वा कुमारी जे से गौतमबुद्ध नगर के भूमि अधिग्रहण प्रभावित किसानों के संबंध में मेरठ में मिला। इस दौरान किसान नेताओं ने मंडलायुक्त को अवगत कराया कि ढाई लाख किसानों के साथ गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरणों ने जमीनों का अधिग्रहण करने के बाद छल किया है।

 

भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को 10 फीसदी आबादी प्लाट दिया जाना था, जिसे पिछले 13 वर्षों से नहीं दिया गया है। वर्ष 2011 में ठाकुर जयवीर सिंह की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने सभी समान रूप से प्रभावित किसानों को 10 फीसदी आबादी प्लाट देने की सिफारिश की थी परंतु प्राधिकरणों ने आज तक सिफारिश को लागू नहीं किया है जबकि कमेटी की पहली सिफारिश अतिरिक्त मुआवजा का वितरण कर दिया गया है। 10 फीसदी प्लाट नहीं मिलने से किसानों में भारी रोष है इसी कारण किसानों ने पिछले वर्ष लगातार आंदोलन किया था।

 

किसानों पर लाठीचार्ज व जेल भेजने की कार्रवाई की गई थी। किसानों ने दिल्ली कूच किया था जिसके परिणाम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर हाई पावर कमेटी का 21 फरवरी 2024 को गठन किया। कमेटी के अध्यक्ष राजस्व परिषद के अध्यक्ष रजनीश दुबे हैं और कमेटी की सदस्य और डीएम गौतमबुद्व नगर हैं। मंडलायुक्त से वार्ता के दौरान किसान नेता डॉक्टर रुपेश वर्मा और सुखबीर खलीफा ने कहा कि कि यदि 10 फीसदी की सिफारिश सरकार को नहीं की गई तो किसान बड़े पैमाने पर सड़क पर उतरकर आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे।

 

प्रतिनिधिमंडल द्वारा किसानों की समस्याएं सुनने के बाद मंडलायुक्त ने उक्त सभी समस्याओं के संबंध में किसानों के पक्ष में सरकार को सिफारिश करने का आश्वासन दिया है। प्रतिनिधिमंडल में किसान नेता जयप्रकाश आर्य, जगदबीर नंबरदार, गबरी मुखिया, अजब सिंह भाटी, गुरप्रीत एडवोकेट, प्रवीण चौहान, उदल आर्य, सुरेश यादव, विजय यादव, संदीप भाटी, नितिन चौहान, सुरेंद्र पाल सिंह, निशांत रावल, सुधीर रावल, अजब सिंह नेता, धर्मेंद्र एडवोकेट सहित अन्य शामिल रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय