Saturday, May 18, 2024

न्यूजक्लिक को चीनी फंडिंग मामले की निष्पक्ष जांच, निर्दोष पत्रकारों को तंग न करने की मांग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली- नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) के अध्यक्ष रास बिहारी के नेतृत्व में पत्रकारों ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को बुधवार को एक ज्ञापन देकर न्यूज पोर्टल न्यूज क्लिक को विदेशी फंडिंग के मामले की निष्पक्ष जांच कराकर असली दोषी के विरुद्ध कार्रवाई करने और निर्दोष पत्रकारों को तंग नहीं किए जाने की अपील की।

ज्ञापन में यह मांग भी की गई है कि दिल्ली पुलिस की तरफ से किसी पत्रकार से पूछताछ के दौरान जरा-सी भी बदसलूकी न की जाए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रतिनिधिमंडल में श्री रास बिहारी के अलावा दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के संयोजक राकेश थपलियाल, सहसंयोजक के पी मलिक शामिल थे।

पुलिस आयुक्त ने प्रतिनिधिमंडल को मामले की सही तरीके से जांच और पूछताछ के दौरान किसी पत्रकार बदसलूकी न होने देने का आश्वासन दिया है।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स से संबद्ध नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) और दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन द्वारा दिल्ली पुलिस आयुक्त को सौंपे गए ज्ञापन में वेबसाइट न्यूजक्लिक तथा उससे जुड़े पत्रकारों की गिरफ्तारी, छापे और खुलासे को लेकर चिंता जताई गई है।

दिल्ली पुलिस ने आतंकवाद रोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज करके ‘न्यूजक्लिक’ के संस्थापक एवं प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के साथ ही फर्म में शेयरधारक अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस ने कई पत्रकारों से पूछताछ भी की है। स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त एचजीएस धालीवाल के मीडिया में आए बयान के अनुसार स्पेशल सेल की टीम ने पांच शहरों में छापेमारी कर कुल 37 वरिष्ठ पत्रकारों व अन्य को हिरासत में लिया था। लोधी कालोनी स्थित सेल के कार्यालय में उनसे लंबी पूछताछ की गई।

पत्रकार संगठनों का मानना है कि एक न्यूज पोर्टल को चीन की ओर से की गई फंडिंग के मामले को लेकर मीडिया का एक वर्ग और कुछ राजनीतिक दल मीडिया पर हमला बताकर भय का माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स से संबंद्ध एनयूजेआई हमेशा स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी पत्रकारिता के पक्ष में रही है। एनयूजेआई का मानना है कि विदेशी फंडिंग के माध्यम से चल रहे कुछ न्यूज पोर्टल फेक न्यूज की फैक्टरी बने हुए हैं। इनके खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की आवश्यकता है। इस तरह के पोर्टल मीडिया की साख भी गिरा रहे हैं।

एनयूजे और डीजेए ने विदेशी फंडिंग के आरोप में दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने तथा निर्दोष लोगों को किसी तरह से भी तंग न करने की मांग की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय