Monday, May 20, 2024

उप मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण, बोले-अन्नदाता किसानों की समस्याओं का हो तत्काल समाधान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कार्यक्रम के दौरान विकास भवन सभागार में जनपद के पुलिस, प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। समीक्षा से पूर्व उन्होने विकास भवन में स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाये गये विभिन्न स्टॉलों का भी निरीक्षण किया, जिसमें आजीविका का नया स्वरूप बतातें हुए स्वयं सहायता समूह से जुडी महिलाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वंय सहायता समूह के द्वारा तैयार किये गये मसालों को मिड डे मील से जोडा जाये और इनके सामान की मार्केटिंग में भी सहायता की जाये।

समीक्षा बैठक में ओडिसा में हुए रेल हादसे के मृतकों के की आत्मा शांति के लिए उप मुख्यमंत्री व अधिकारियों द्वारा दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। केशव मौर्य ने गन्ना मूल्य भुगतान की स्थिति, आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री आरोग्य योजना, विकास प्राधिकरण, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, केंद्र  और राज्य सरकार की सभी विकास की परियोजनाओं, लोक कल्याणकारी योजनाओं, किसानों के नलकूपों के बिल माफी, स्वास्थ्य सेवाएं, चिकित्सालयों में चिकित्सकों, दवाओं, पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता, स्मार्ट सिटी परियोजना, हर घर नल से जल आदि की स्थिति आदि पर बिन्दुवार समीक्षा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों को गति  प्रदान करने के लिए जनप्रतिनिधियों को विभिन्न बैठकों में आमंत्रित कर उनके बहुमूल्य सुझाव लेकर विकास कार्यों को गति प्रदान की जाए। उन्होने पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि अपने छुट्टा पशुओं को गौ आश्रय स्थल पर ही छोडे। उन्होने निर्देश दिये कि जर्जर तारों को तत्काल ठीक कराया जाये और जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कराये गये सीवर कार्यो के बाद सडक मरम्मत तत्काल करायी जाये ताकि आम जनमानस को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे।

केशव  मौर्य ने जनपद में चिकित्सा सुविधाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। साथ ही जिन मशीनों अथवा अन्य उपकरणों की आवश्यकता है उनका प्रस्ताव बनाकर तत्काल शासन को भेजा जाए। आयुष्मान कार्ड के संबंध में समीक्षा के अन्तर्गत उन्होने निर्देश दिये कि पात्रता सूची में शामिल जिन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बने है अभियान चलाकर उनके कार्ड शीघता से बनाए जाएं एवं जो पात्र लाभार्थी सूची में शामिल नहीं है उन्हें मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के तहत लाभान्वित किया जाए।

आयुष्मान कार्ड बनाने के साथ ही कार्डधारकों को ईलाज की सुविधा प्राथमिकता से उपलब्ध करवायी जाए।  गन्ना किसानों के भुगतान की समीक्षा करते हुए उन्होने किसानों को गन्ना भुगतान मिलने पर किसी प5कार की समस्या न हो एवं इनका समयान्तर्गत शत-प्रतिशत भुगतान किया जाए। समय से भुगतान न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान किया जाए, विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों के नलकूपों का विद्युत देय शासनादेश के अनुसार ही वूसला जाए।

उन्होने सख्त लहजे में कहा कि किसी भी कृषक का विद्युत कनेक्शन न काटा जाए और न ही उपभोक्ता का शोषण हो बल्कि व्यावहारिक रूप समाधान करने का प5यास किया जाए। उन्होने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों से संवाद कर खाली हुई यूनिटों में अधिकतम पात्र लोगों को राशन कार्ड मुहैया कराया जाए। साथ ही उन्होने माह में खाद्यान्न वितरण को शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण तथा मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान उन्होने अवगत होने के बाद संबंधित को आवास तथा शासन द्वारा निर्धारित सुविधाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उन्होने आवास आवंटन में पारदर्शिता बरतने एवं भौतिक सत्यापन करने के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आवास की सूची उपलब्ध करवाई जाए। उपमुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि आमजन को जल संरक्षण के लिए जागरूक किया जाए। केशव प5साद मौर्य ने सभी अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित योजनाओं को महिला कल्याण एवं सशक्तिकरण, युवा रोजगार तथा कल्याण, मजदूरों, किसानों, दिव्यांगजनों, वंचितों एवं पात्रों के हित में प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने निर्देश दिये कि सभी विभाग अपनी अपनी योजनाओं का प्रसार करे तथा विभागों का चार्ट तैयार करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय