Saturday, May 11, 2024

निराश्रित गोवंश का किया जाए संरक्षण : सेल्वा कुमारी जे. ने की 37 विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की मंडलीय समीक्षा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ । मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे. ने कहा कि निराश्रित गोवंश का शत-प्रतिशत संरक्षण किया जाए। इसमें लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आयुक्त सभागार में बुधवार को मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे. की अध्यक्षता में पिछली बैठक से वर्तमान तक जारी शासनादेश तथा उनकी प्रगति पर चर्चा, 37 विकास प्राथमिकता कार्यक्रम की मंडलीय समीक्षा बैठक हुई। बैठक में समीक्षा करते हुए आयुक्त ने कहा कि सभी मंडलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी विभागीय निर्माणाधीन योजना एवं लाभार्थीपरक जनकल्याणकारी योजनाओं में और अधिक प्रगति लाने के लिए कार्य करें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने विभिन्न विभागों की विभिन्न योजनाओं और कार्यों की रैंकिंग की समीक्षा करके रैंकिंग को और बेहतर करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत एंबुलेंस-108, दवाओं की उपलब्धता की निगरानी, टीकाकरण आदि की समीक्षा करते हुए सेवाओं में और सुधार लाने को कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को एनीमिया उन्मूलन के लिए आयरन टेबलेट वितरण के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।

आयुक्त द्वारा ऑपरेशन कायाकल्प, निपुण परीक्षा, मध्यान्ह भोजन, प्रोजेक्ट अलंकार आदि की समीक्षा की गई। उन्होंने पशुधन विभाग के अंतर्गत अंडा उत्पादन, पशु टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, संरक्षित निराश्रित गौवंश की सुपुर्दगी, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, आदि की समीक्षा की तथा निराश्रित गोवंश का शत प्रतिशत संरक्षण किए जाने के निर्देश दिए।

विद्युत विभाग के अंतर्गत ओटीएस की समीक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मनरेगा, ग्रामीण अभियंत्रण के अंतर्गत भवन निर्माण, पंचायती राज के अंतर्गत व्यक्तिगत शौचालय, स्वच्छ भारत मिशन, यूनिसेफ के अंतर्गत कुपोषित बच्चों की पहचान, एनआरसी परफारमेंस, मंत्रा ऐप की समीक्षा की गई। इसके अतिरिक्त दुग्ध विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, सहकारिता, वन विभाग की समीक्षा कर दिशा-निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, सीडीओ नूपुर गोयल आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय