Sunday, May 19, 2024

शामली में सिंचाई विभाग की लापरवाही के चलते टूटा राजवाहा, कोल्हू सहित दर्जनों किसानों के खेत हुए जल मग्न

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शामली। सिंचाई विभाग की लापरवाही के चलते रजवाहा टूटने के कारण एक कोल्हू सहित दर्जनों  किसानों के खेत जल मग्न हो गए। जिसके चलते कोल्हू मालिक सहित दर्जनों किसानों को लाखों रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है। वही पानी अब खेतों से निकलकर गांव की सड़कों तक पहुंच गया है। जहां गांव के सरकारी स्कूल के सामने भी जल-भराव की समस्या बनी हुई है। जिसके कारण स्कूल के बच्चों व ग्रामीणों को भीषण सर्दी में भी पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ा है। पीड़ित किसानों ने सरकार से उनके नुकसान की भरपाई व सिंचाई विभाग के अधिकारियों के पेंच कसे जाने की मांग की है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपको बता दें कि पूरा मामला थाना आदर्श मंडी क्षेत्र के गांव करोड़ी का है। जहाँ गांव के पास से होकर गुजर रहा एक रजवाहा अचानक टूट गया। इसके बाद क्षण भर में ही दर्जनों किसानों धनवीर सिंह, जगपाल सिंह, अनिल राठी, हरेंद्र, संजीव मलिक, सुरेंद्र मलिक, डब्बू के खेत व एक कोल्हू पूरी तरह से जलमग्न हो गया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव के राजवाहे में साफ सफाई का कार्य चल रहा है। जोकि सिंचाई विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते ठीक प्रकार से नहीं किया जा रहा है। बहुत सी जगह रजवाहे का कूड़ा और मिट्टी एटी हुई होने के कारण जलधारा की अत्यधिक दबाव के चल रजवाहा टूटा है।

जिसके कारण दर्जनों किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है, साथ ही जिन किसानों ने गेहूं की फसल बोई थी, वह भी बर्बाद हो गई है और जिन खेतों में पानी भरा हुआ है। वहां गन्ना व सरसों आदि की फसले भी जल भराव के कारण बर्बादी की कगार पर है। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त पानी को खेत में सूखने में  15 से 20 दिन का समय लग जाएगा। लेकिन जब तक गेहूं बुवाई का समय निकल जाएगा। जिससे किसान को दोहरी मार झेलनी पड़ेगी। पीड़ित किसानों ने सरकार से लापरवाही बरतने में वाले सिंचाई विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाने व किसानों को उनके नुकसान का मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय