Sunday, September 29, 2024

लखनऊ के मलिहाबाद में आम के मौसम में तेंदुआ की दहशत, वन विभाग ने पकड़ने के लिए लगाए पिंजरें

लखनऊ। लखनऊ का मलिहाबाद अपने आम के बगीचों के लिए जाना जाता है। इन दिनों मलिहाबाद में आम का सीजन चल रहा है और इस बीच बाग-बगीचाें व खेत में तेंदुआ घूमने की दहशत है। तेंदुआ की जानकारी पर मलिहाबाद वन रेंज के वन अधिकारी व उनकी टीम उसे पकड़ने के लिए पिंजरा लगाकर दहशत में जी रहे ग्रामीणों को बचाने के प्रयास में जुट गए हैं।

मलिहाबाद रेंज की वन टीम मंगलवार को इलाके में देखे गए तेंदुआ की जानकारी लेने राजधानी से सटे लखनऊ के मलिहाबाद, रहीमाबाद, बाकीनगर और उन्नाव के सीमावर्ती क्षेत्र औरास पहुंची। टीम ने यहां पर प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वन विभाग की टीम को प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि तेंदुआ को सबसे पहले बाकीनगर गांव में खेत में देखा गया था। खेत में घूम रहे तेंदुआ को देखकर लोग दहशत में आ गये थे। इसके बाद मलिहाबाद के आम के बगीचा के निकट तेंदुआ दिखा। फिर लखनऊ की सीमा पर उन्नाव जनपद के कुठली गांव में तेंदुआ को चहलकदमी करते हुए पाया गया। तेंदुआ को देखने वाले अभी भी दहशत में ही है।

लखनऊ के मलिहाबाद से उन्नाव के औरास की दूरी 30 किलोमीटर के करीब है। ऐसे में तेंदुआ के तीन दिनों में 10 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करने का अनुमान लगाया जा रहा है। लखनऊ के सीमा से बाहर निकलने की पुष्ट जानकारी के बाद भी मलिहाबाद वन रेंज की टीम मान रही है कि तेंदुआ अपनी लोकेशन बदल रहा है और उसके वापस आने में कोई शक नहीं है।

प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीणों से वार्ता करने के बाद वन विभाग की टीम ने योजनाबद्ध तरीके से बगीचों, खेतों में कई जगहों पर पिंजरा लगाया। पिंजरा लगाने पहुंची टीम ने इलेक्ट्रानिक वायर की मद्द से कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरों को भी लगाया है। कैमरे की निगरानी में तेंदुआ की लोकेशन तलाशने में टीम जुट गयी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय