Tuesday, February 27, 2024

वित्त मंत्री ने बजट में नयी पीढ़ी के सुधार का किया दावा, दो करोड़ मकान सहित 12 बड़ी योजनायें की घोषित

नयी दिल्ली- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री योजना के तहत दो करोड़ और मकान बनाने तथा मध्यवर्ग के लोगों के लिए मकान की नयी योजना तथा अर्थव्यवस्था की आगे की जरूरतों के लिए नयी पीढ़ी के सुधार करने सहित 12 प्रमुख पहलों की घोषणा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इन पहलों में 10 हज़ार करोड़ रुपये के आबंटन के साथ रूफटॉप सोलर योजना, लखपति दीदी योजना के तहत लक्ष्य को दो करोड़ महिलाओं से बढ़ा कर तीन करोड़ करने, लघु, सूक्ष्म एवं मझोले उद्यमों को वैश्विक स्टार पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करने और उन्हें नियमों के अनुपालन के साथ काम करने में समर्थ करने की घोषणा भी शामिल है।

अंतरिम बजट में बिहार, झारखण्ड और ओडिशा जैसे पूर्वी क्षेत्र के राज्यों को अमृत काल में विकास के नये इंजन के रूप में खड़ा करने, आम सहमत पर आधारित नयी पीढ़ी के सुधार करने की घोषणा भी शामिल है जिसमें क्रियान्वयन और कायाकल्प को रेखांकित किया गया है।

वित्त मंत्री ने रेलवे में सुधार के लिए कई पहल की घोषणा की है जिसमें तीन व्यस्त रेलवे मार्गों पर रेल परिवहन को अधिक कुशल बनाया जाएगा। इनमें एक कॉरिडोर, ज़्यादा व्यस्त यात्री मार्ग होगा और उस पर माल परिवहन की दक्षता भी सुधारी जाएगी।

अंतरिम बजट में रेलवे के लिए चार हज़ार पुरानी बोगियों को उन्नत कर वंदे भारत कोच के स्तर का बनाया जाएगा। इनके किराए का फैसला भारतीय रेल करेगी।

श्रीमती सीतारमण ने मेट्रो और नमो भारत की पहल की जो शहरीकरण की उभरती आवश्यकताओं को देखकर लागू किया जाएगा ताकि शहरों का परिदृश्य बदला जा सके।

वित्त मंत्री ने निजी क्षेत्र को अनुसंधान और नवाचार के लिये दीर्घकालिक क़र्ज़ देने के लिये एक लाख करोड़ रुपये का एक नया कोष बनाने की घोषणा की है जो किसी सरकारी क्षेत्र के वित्तीय संस्थान के माध्यम से चलाया जाएगा। कंपनियों को बिना ब्याज या बहुत ही सूक्ष्म ब्याज पर लम्बी अवधि के लिए क़र्ज़ दिये जायेंगे।

अंतरिम बजट में पर्यटन के विकास के लिये राज्यों को ब्याज मुक्त कर सुविधा देने की घोषणा की गयी है जिसमें हम आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये कर्ज भी होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को अपने यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को इस तरह विकसित करने के लिये सहायता दी जायेगी ताकि वहां विश्व भर से पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

बजट में राज्यों को नीतियों और कार्यक्रमों में सुधार के लिये मदद देने की घोषणा की गयी है।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस सरकार के दस साल के काम की इससे पहले के 10 साल के काम से तुलना के लिये श्वेत पत्र लाया जायेगा ताकि गलतियों से सबक लिया जा सके।

उन्होंने कहा कि हमने सुप्रबंधन के जरिये अर्थव्यवस्था को मज़बूत किया है और सरकार ने सुशासन विकास और इसके काम के उल्लेखनीय रिकॉर्ड के आधार पर जनता का विश्वास और भरोसा जीता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय