Saturday, May 4, 2024

हनुमान जन्मोत्सव पर उमड़ा आस्था का सैलाब, दिल्ली से लेकर अयोध्या तक मंदिरों में भक्तों का तांता

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। देशभर में आज हनुमान जन्मोत्सव पूरे धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। भक्तों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। तड़के सुबह से ही मंदिरों में लंबी-लंबी लाइन लग चुकी है। भगवान बजरंगबली के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से मंदिर पहुंच रहे हैं।

दिल्ली से लेकर अयोध्या तक मंदिरों में लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है। रामनवमी के बाद हनुमान जन्मोत्सव का पर्व मनाया जाता है। मान्यता है इसी दिन बजरंगबली जी का जन्म हुआ था। इस बार हनुमान जन्मोत्सव आज यानी 23 अप्रैल को मनाई जा रही है। इस अवसर पर हनुमान जी की पूजा और व्रत करने का विधान है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

धार्मिक मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से इंसान को जीवन में व्याप्त सभी तरह के दुख और संकट से छुटकारा मिलता है।

अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। लंबी-लंबी लाइन हनुमानगढ़ी मंदिर के बाहर तक लगी हुई है। दूर-दूर से भक्त हनुमान जी के दर्शन करने हनुमानगढ़ी पहुंच रहे हैं।

दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों की लंबी कतार देखने को मिल रही है। ज्यादा भीड़ होने के चलते लोगों को काफी समय तक भगवान बजरंगबली के दर्शन करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।

कुछ ऐसा ही नजर दिल्ली के यमुना बाजार स्थित पुराने हनुमान मंदिर का भी है। वहां पर भी सुबह से ही हनुमान जी के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं। भगवान हनुमान कलयुग के देवता हैं। माना जाता है कि भगवान हनुमान आज भी इस पृथ्वी पर सशरीर विचरण करते हैं।

दिल्ली के करोल बाग के रहने वाले शिव शंकर शर्मा सुबह 4 बजे ही दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर पहुंच गए और हनुमान जी के दर्शन करने के लिए लाइन में खड़े हो गए। करीब 1 घंटे बाद उनका नंबर आया। उन्होंने बताया कि आज का दिन बेहद विशेष दिन है। इस दिन बजरंगबली के दर्शन करना और उनकी पूजा अर्चना करना बेहद फलदायी होता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय