Friday, May 3, 2024

पहली बार ऐतिहासिक लेवल पर पहुंचा सोना, 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। सोमवार को सोने के दाम पहली बार ऐतिहासिक लेवल पर जा पहुंचा। जिसके बाद 20 मार्च 2023 को एमसीएक्स(MCX) पर दिन के कारोबार के दौरान सोना 60,065 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड लेवल पर जा पहुंचा।

इसी के मुताबिक शेयर बाजार और दूसरे कमोडिटी में निवेशकों की भारी बिकवाली के बाद निवेशक अपनी गाढ़ी निवेशक को सुरक्षित करने के लिए सोने में निवेश कर रहे है. सोने में बढ़ती खरीदारी के चलते सोना नए ऐतिहासिक रिकॉर्ड लेवल पर ट्रेड कर रहा है.

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

60,418 रुपये पर सोना

एमसीएक्स पर सोना सुबह 59,418 रुपये पर खुला था. लेकिन दिन बढ़ने के साथ सोना पहले 60,000 के पार गया फिर 60,418 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर जा पहुंचा. यानि आज के कारोबार में सोने के दामों में करीब 1000 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखा जा रहा है. सोना ही नहीं बल्कि चांदी के दामों में भी तेजी देखी जा रही है. चांदी 69,000 रुपये किलो के पार जा पहुंचा है और फिलहाल 69,100 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रहा है.

सोना है सुरक्षित निवेश!

मौजूदा वैश्विक हालात के मद्देनजर सोने में निवेश को सबसे सुरक्षित माना जा रहा है. अमेरिका में बॉन्ड रेट गिर रहा है तो डॉलर इंडेक्स में भी गिरावट है. वहीं 22 मार्च को अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दरों को लेकर फैसला लेने वाला है जिसमें एक चौथाई फीसदी ब्याज दरें में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में सिक्योरिटिज मार्केट से निवेशक बेचकर निकल सकते हैं तो सोना में निवेश को बढ़ा सकते हैं. इन उम्मीदों के चलते भी सोने के दामों में तेजी देखी जा रही है.

क्यों आया दामों में उछाल

अमेरिका में सिलिकन वैली बैंक और सिंग्नेचर बैंक के क्राइसिस के बाद दिग्गज स्विक इंवेस्टमेंट बैंक क्रडिट सुइस में भी संकट देखने को मिला. बैंकिंग क्राइसिस के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी बिकवाली देखी जा रही है जिसमें भारतीय बाजार भी शामिल है. निवेशक स्टॉक्स बेचकर सोना में निवेश बढ़ा रहे हैं.

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय