Wednesday, July 3, 2024

सरकार ने दूरसंचार कंपनियों से अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल्स को रोकने को कहा

नई दिल्ली। सरकार ने रविवार को दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को इनकमिंग अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल को रोकने काे कहा। सरकार की ओर से गया है कि दूरसंचार कंपनियों ने दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर इनकमिंग अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल्स को पहचानने और लोगों तक पहुंचने से रोकने के लिए एक प्रणाली तैयार की है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

संचार मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि जालसाज भारतीय नागरिकों को भारतीय मोबाइल नंबर दिखाकर अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल कर रहे हैं और उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसमें कहा गया है, “ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल भारत के भीतर से हैं, लेकिन कॉलिंग लाइन आइडेंटिटी (सीएलआई) में हेरफेर कर विदेश से साइबर अपराधियों द्वारा ये कॉल की जा रही हैं।

 

मंत्रालय ने कहा कि इन कॉलों का “फर्जी डिजिटल गिरफ्तारियों, फेडएक्स घोटालों, ड्रग्स/नशीले पदार्थों की तस्करी आदि के रूप में दुरुपयोग किया जा रहा है।” दूरंचार विभाग ने पहले दूरसंचार कंपनियों को भारतीय लैंडलाइन नंबरों के साथ आने वाली अंतर्राष्ट्रीय फर्जी कॉल को ब्लॉक करने के लिए कहा था। मंत्रालय ने कहा, “अब दूरसंचार कंपनियों को इनकमिंग अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल्स को रोकने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय