Sunday, May 19, 2024

गुतरेस ने सुरक्षा परिषद से वर्तमान दुनिया की वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने का आह्वान किया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद से आज की दुनिया की वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने का आह्वान किया।

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिन में नई दिल्ली पहुंचे गुतरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) सुधारों पर बोलते हुए कहा, “कुछ लोग सोचते हैं कि अगर दुनिया बहुध्रुवीय है, तो शांति अपने आप आ जाएगी। यह सच नहीं है। बहुध्रुवीयता के लिए मजबूत और सुधारित बहुपक्षीय संस्थानों की आवश्यकता होती है। लेकिन जब कोई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को देखता है, तो वे आज की दुनिया को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। वे द्वितीय विश्व युद्ध के अंत की दुनिया को प्रतिबिंबित करते हैं।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि कई चीजें बदल गई हैं और “इसलिए यह स्पष्ट है कि यदि हम चाहते हैं कि बहुपक्षीय संस्थान ठीक से काम करें, तो हमें उनकी संरचना, उनके संगठन को अनुकूलित करने की आवश्यकता है… हमें उन्हें आज की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है”।

गुतरेस ने कहा कि यह “सुरक्षा परिषद, बहुपक्षीय संस्थानों के लिए, व्यापार, विज्ञान और कई अन्य पहलुओं से संबंधित संस्थानों के लिए सच है”।

उन्होंने कहा, “आज की चुनौतियों का सामना करने के लिए हमें बहुपक्षवाद में सुधार की जरूरत है।”

भारत लंबे समय से यूएनएससी में सुधार की मांग करते हुए इसकी स्‍थायी सदस्यता की मांग कर रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय