Saturday, May 11, 2024

हिमाचल में मानसूनी बारिश से छह और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर 54 हुई

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शिमला- हिमाचल प्रदेश में मानसून का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा, छह और लोगों की मौत हो गई और अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, बिजली और पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई। सरकार को सभी शैक्षणिक संस्थानों को दो दिनों के लिए बंद करना पड़ा है।


राज्य के विभिन्न हिस्सों से 60 से अधिक बारिश संबंधी घटनाएं सामने आईं, जिनमें छह लोगों की मौत हो गई, तीन लापता हो गए और 281 लोग फंसे हुए हैं। इसके अलावा अधिकांश सड़कें, पुल और राजमार्ग पानी में डूबे हुए हैं।
राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में बारिश के कहर के कारण मरने वालों की कुल संख्या 54 हो गई है, जबकि 96 लोग घायल हुए हैं।
मुख्यमंत्री हकूर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि खराब मौसम के पूर्वानुमान के मद्देनजर, राज्य सरकार ने संबंधित जिला प्रशासनों को सुरक्षा उपायों के लिए सतर्क कर दिया है और आम जनता को इसके बारे में अवगत कराया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बारिश के कारण मंडी से मनाली तक चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हैं। लेह मनाली राजमार्ग पर 20 घंटे से आवाजाही नहीं हुई है। प्रदेश भर में बारिश के चलते करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। मंडी में ब्यास नदी का पानी ऊफान पर है और यहां पर नदी किनारे से कई लोगों ने घर खाली कर दिए हैं।मौसम विभाग के अनुसार बिलासपुर में नंगल डैम में 282 एमएम, बिलासपुर में 224, ऊना में 228, ओलिंदा में 215, लाहौल के गोंधला में 122 एमएम बारिश हुई है।

सूबे के बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन और ऊना में बहुत भारी बारिश हुई है। इसके अलावा, शिमला में 80, सुंदरनगर में 83, मनाली 131, सोलन 107, नाहन 131, पालमपुर, चंबा 146, बिलासपुर 130, धौलाकुआं 81, कांगड़ा के देहरागोपीपुर 175 एमएम पानी बरसा है। कुल्लू के उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिले में भारी वर्षा की वजह से 10 जुलाई सोमवार को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

न्होंने कहा कि गत शनिवार सुबह से ही जिले में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण अधिकतर संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं तथा मौसम विभाग द्वारा भी रेड अलर्ट जारी किया गया है।इसी के मद्देनजर जिले के सभी शिक्षण संस्थानों सरकारी तथा निजी विद्यालयों , महाविद्यालयों तथा आईटीआई में सोमवार 10 जुलाई को अवकाश रहेगा।

उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिले में भारी बारिश के कारण 10 जुलाई सोमवार को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। वहीं, डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने भी जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में सोमवार 10 जुलाई को छुट्टी घोषित की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय