Sunday, May 26, 2024

भारत-ऑस्ट्रेलिया इस साल तक आर्थिक सहयोग समझौते को देंगे अंतिम रूप

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश और भारत महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को जल्द पूरा करने पर सहमत हुए हैं और उम्मीद है कि इस साल तक इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान अल्बनीज ने कहा, मुझे उम्मीद है कि हम इस साल इसे अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे।

पीएम मोदी ने संयुक्त ब्रीफिंग के दौरान कहा, हमारी टीमें हमारे दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक समझौते पर काम कर रही हैं। इस बीच, उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी में सुरक्षा सहयोग एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमने आज हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा पर चर्चा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मोदी ने मई में क्वॉड नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित करने के लिए अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष को भी धन्यवाद दिया। मोदी ने कहा, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों क्वाड के सदस्य हैं। मई में क्वाड लीडर्स समिट के लिए मुझे ऑस्ट्रेलिया में आमंत्रित करने के लिए मैं पीएम अल्बनीज को धन्यवाद देता हूं। मैंने उन्हें सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आमंत्रित किया है।

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच कई समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान भी देखा। खेलों में और ऑडियो-विजुअल सह-निर्माण के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए, जबकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सौर कार्यबल के संदर्भ की शर्तों का भी आदान-प्रदान किया गया।

मोदी ने अल्बनीज के साथ ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों की घटनाओं का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा, मैंने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों की रिपोर्ट देखी है। मैंने पीएम अल्बनीज को यह बता दिया है और उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई उनके लिए प्राथमिकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
51,314SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय