Saturday, October 19, 2024

भारत-मैक्सिको के बीच सहयोग संभावित रूप से और व्‍यापक हो सकता है- सीतारमण

मैक्सिको सिटी/नई दिल्ली। केंद्रीय वित्‍त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को भारत-मैक्सिको के बीच सहयोग संभावित रूप से व्‍यापक और बहु-क्षेत्रीय हो सकता है। निर्मला सीतारमण ने मैक्सिको सिटी में ‘व्यापार एवं निवेश सहयोग को बढ़ावा देने’ पर आयोजित भारत-मैक्सिको व्यापार एवं निवेश शिखर सम्मेलन में को संबोधित करते हुए यह बात कही।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा कि दोनों देशों के बीच गहन तथा अधिक गतिशील सहयोग हो सकता है, जिसमें भारत विशेष रूप से फार्मा विनिर्माण तथा ऑटोमोटिव क्षेत्रों में विकास तथा निवेश के लिए जबरदस्त अवसर प्रदान कर रहा है। भारत की राजनीतिक स्थिरता, एक बड़े कुशल कार्यबल और बढ़ते बुनियादी ढांचे पर जोर देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि संयुक्त प्रयास विविधीकरण के जरिए लचीलेपन को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि विशेष रूप से सेमीकंडक्टर, मुद्रित सर्किट बोर्ड, पीसीबी और अन्य उच्च तकनीक वाले इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे महत्वपूर्ण घटकों के लिए है।

 

 

इस व्‍यापार एवं निवेश शिखर सम्मेलन का आयोजन भारतीय व्यापार एवं वाणिज्य परिषद, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा मैक्सिको में भारतीय दूतावास और आर्थिक मामलों के विभाग के सहयोग से किया गया। सम्‍मेलन में मैक्सिको सिटी की आर्थिक विकास मंत्री मनोला जाबोल्‍जा अल्दामा, मैक्सिको राज्य के लिए लॉरा गोंजालेज के साथ-साथ सीआईआई के पूर्व अध्यक्ष रामचंद्रन दिनेश और कॉन्सेजो कोऑर्डिनेटर एम्प्रेसरियल के अध्यक्ष फ्रांसिस्को सर्वेंट्स डियाज भी उपस्थित थे। इसके अलावा आईटी, फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य, ऑटोमोटिव क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों के करीब 250 निवेशकों तथा व्यवसायिक कर्मियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण 17 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक मैक्सिको के आधिकारिक दौरे पर हैं, जहां वे ग्वाडलजारा और मैक्सिको सिटी में विभिन्न क्षेत्रों के राजनीतिक एवं व्यापारिक नेताओं से बातचीत करेंगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय