Saturday, May 18, 2024

भूमि, आकाश, समुद्र और अंतरिक्ष के क्षेत्र में ‘राष्ट्रों की अग्रणी लीग’ में खड़ा है भारत : उपराष्ट्रपति

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को इस बात पर जोर दिया कि भारत भूमि, आकाश, समुद्र और अंतरिक्ष के क्षेत्र में ‘राष्ट्रों की अग्रणी लीग’ में खड़ा है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि पिछले साल आईएनएस-विक्रांत को नौसेना के बेड़े में शामिल किये जाने और कई स्वदेशी रक्षा उपकरणों के विकास से रेखांकित हुई थी।

दिल्ली में भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) के 49वें एडवांस्ड प्रोफेशनल प्रोग्राम इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एपीपीपीए) के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने उस यात्रा का वर्णन किया, जो देश ने अब तक ‘फ्रैजाइल फाइव’ से ‘बिग फाइव’ तक तय की है। उन्होंने कहा कि भारत आज पांचवीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था है और 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राष्ट्र के विकास के लिए ‘निर्णय लेने’ के महत्व को रेखांकित करते हुए, धनखड़ ने ‘मेन इन यूनिफॉर्म’ की सराहना की। तबाही मचाने वाली प्राकृतिक आपदाओं का उदाहरण देते हुए उपराष्ट्रपति ने उच्चतम स्तर के प्रदर्शन और कर्तव्य के प्रति अपनी अटूट भावना का उदाहरण पेश करने के लिए रक्षा कर्मियों की सराहना की।

भारतीय प्रतिभा की सराहना करते हुए धनखड़ ने कहा, “भारतीय मानव प्रतिभा दुनिया में बेजोड़ है।”

उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि आबादी के सभी वर्गों की प्रौद्योगिकी अपनाने की इच्छा के परिणामस्वरूप प्रति व्यक्ति इंटरनेट डेटा खपत आश्चर्यजनक रूप से अमेरिका और चीन की तुलना में अधिक हो गई है।

एक समय संरक्षण और भ्रष्टाचार से घिरे पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव पर प्रकाश डालते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य एक ‘गिग परिवर्तन’ को दर्शाता है, जिसमें सत्ता गलियारे अब पूरी तरह से सत्ता-दलालों, संपर्क एजेंटों और बिचौलियों से मुक्त हो गए हैं, जो निर्णय लेने में कानूनी रूप से अतिरिक्त लाभ उठाते हैं।

इसरो द्वारा एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में चंद्रयान -3 के सफल प्रक्षेपण की सराहना करते हुए उपराष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि इसरो ने सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी बाजार मूल्य पर कई विकसित देशों के उपग्रहों को लॉन्च करके ‘अपने लिए एक जगह बनाई है’।

यह देखते हुए कि विघटनकारी प्रौद्योगिकियों ने घरों और कार्यस्थलों में घुसपैठ कर ली है, उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि उनकी शक्ति को उजागर करना होगा। उन्होंने रेखांकित किया कि जब अनुसंधान करने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग और 6जी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने की बात आती है तो भारत अग्रणी देशों में से एक है।

प्रतिभागियों को उनकी प्रतिनिधि क्षमता के कारण महत्वपूर्ण परिवर्तन के ‘उपरिकेंद्र और तंत्रिका-केंद्र’ के रूप में संदर्भित करते हुए, उपराष्ट्रपति ने प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे पाठ्यक्रम से अपनी सामान्य अपेक्षाओं से परे कुछ लेकर जाएं, जो उनके पेशेवर कौशल को और भी समृद्ध करेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय