Saturday, May 11, 2024

एमएसएमई के संरक्षण के लिए औद्योगिक केंद्र व एकल जीएसटी दर अनिवार्य उपाय : राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को ऊटी में मॉडीज चॉकलेट्स के अपने दौरे का एक वीडियो साझा किया और कहा कि यह भारत के एमएसएमई की महान क्षमता और औद्योगिक केंद्र बनाने व एकल जीएसटी दर को लागू करने का एक उल्लेखनीय प्रमाण है। हमें एमएसएमई की सुरक्षा के लिए खड़े होना चाहिए, जो भारत के विकास इंजन को चलाने की सामर्थ्‍य रखते हैं।

एक ट्वीट में, राहुल गांधी ने कहा, “70 महिलाओं की  टीम ऊटी की प्रसिद्ध चॉकलेट फैक्ट्रियों में से एक को चलाती है। मॉडीज़ चॉकलेट की कहानी भारत के एमएसएमई की महान क्षमता का एक उल्लेखनीय प्रमाण है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने चॉकलेट फैक्ट्री की अपनी यात्रा का लिंक भी साझा किया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सुरम्य नीलगिरी के बीच विश्व स्तर पर प्रसिद्ध भारतीय उद्योग हैं, ऊटी के चॉकलेट निर्माता।

उन्होंने कहा, “हाल ही में वायनाड जाते समय, मुझे ऊटी के सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में से एक, मोडीज़ चॉकलेट्स का दौरा करने का आनंददायक अनुभव हुआ।”

उन्होंने यह भी कहा कि इस छोटे व्यवसाय के पीछे दंपति मुरलीधर राव और स्वाति की उद्यमशीलता की भावना प्रेरणादायक है।

उन्होंने कहा, “सभी महिलाओं की टीम भी उतनी ही उल्लेखनीय है, जो उनके साथ काम करती है। 70 महिलाओं की यह समर्पित टीम सबसे उत्कृष्ट कूवर्चर चॉकलेट बनाती है, जो मैंने चखी है।”

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, “हालांकि, पूरे भारत में अनगिनत अन्य छोटे और मध्यम व्यवसायों की तरह, मॉडीज़ भी गब्बर सिंह टैक्स के बोझ से जूझ रहा है। ऐसे परिदृश्य में ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार एमएसएमई क्षेत्र को नुकसान पहुंचाकर बड़ी कंपनियों का पक्ष लेती है, यह उन महिलाओं जैसे कड़ी मेहनत करने वाले भारतीयों का धैर्य है, जिनसे मैं यहां मिला, जो भारत के विकास को बनाए रखता है।”

राहुल गांधी ने कहा, “औद्योगिक केंद्र बनाना और एकल जीएसटी दर को लागू करना एमएसएमई को बचाने के लिए अनिवार्य उपाय है, जो सामूहिक रूप से भारत के विकास इंजन को चलाने की शक्ति रखते हैं।”

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस तरह की महिला नेतृत्व वाली टीमें हमारे  हर संभव समर्थन की हकदार हैं।

उन्होंने कहा, मुरलीधर और स्वाति के बच्चे ऐसे भारत के हकदार हैं, जहां उनका भविष्य विकसित हो।

गौरतलब है कि कुछ महीनों में राहुल गांधी जनता के बीच औचक दौरे कर रहे हैं।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय