Friday, May 17, 2024

सरस आजीविका मेले में 1 मार्च से आयोजित होगा इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिल्टस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
नोएडा। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा सेक्टर–33ए स्थित नोएडा हॉट में आयोजित सरस आजीविका मेले में 1 मार्च से 5 मार्च तक इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिल्टस के अवसर पर श्री अन्न महोत्सव मनाया जाएगा।
ग्रामीण विकास मंत्रालय के उप निदेशक रमन वधवा ने बताया कि श्री अन्न महोत्सव में 10 स्टॉल लगाए जाएंगे। जिसमें देश के परम्परागत श्री अन्न के विभिन्न व्यंजन व पकवान परोसे जाएंगे तथा श्री अन्न के विभिन्न कच्चे अनाज को भी स्टॉल में बिक्री के रखा जाएगा।
श्री अन्न महोत्सव में रागी के लड्डू, शक्करपाला, बालूशाही, जलेबी, ज्वार बाजरे की खिचडी, मडुवा का डोस, मालपुवा, चिल्ला, कोदो कुटकी की खीर, ज्वार, बाजरा, मक्का और रागी की मल्टीग्रेन इडली, रागी ज्वार बाजरा का चीला, रागी बाजरा और ड्राई फ्रूट की जलेबी, लड्डू, ज्वार बाजरा सूची का अप्पम, ज्वार बाजरे के पकोड़े एवं रागी का पिज्जा जैसे विभिन्न व्यंजन बनाए जाएंगे।
इसके साथ ही श्री अन्न महोत्सव के तहत सरस मेले मे पधारे दर्शको के लिए लाइव डेमो की भी व्यवस्था की गई है, जिसमें दर्शक स्वयं व्यंजन तैयार करेंगे। स्वयं सहायता समूहो की महिलाए श्री अन्न की रेसिपी भी दर्शको को सिखाएंगी। श्री अन्न महोत्सव में भाग लेने वाली ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के कौशल विकास के लिए कार्यशाला भी आयोजित की जाएंगी।
इस अवसर पर यहां मंत्रालय के अवर सचिव विनोद कुमार, एनआईडीपीआर के असिस्टेंट डायरेक्टर चिरंजी लाल कटारिया तथा सुरेश प्रसाद, कुटुंबश्री के श्रेयश कश्यप समेत मंत्रालय के कई अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय