Friday, May 10, 2024

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद मिले खडगे-राहुल-केजरीवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली – विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की शनिवार को यहां वर्चुअल बैठक हुई जिसमें सीटों के बंटवारे के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे को गठबंधन का अध्यक्ष बनाने पर सहमति बनी लेकिन इसकी अभी अधिकारी घोषणा नहीं की गयी।

श्री खडगे को गठबंधन का अध्यक्ष बनाने की पेशकश जनता दल यू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने की और कहा कि गठबंधन का नेतृत्व सबसे बड़े घटक दल कांग्रेस को ही करना चाहिये। बैठक में श्री कुमार को संयोजक बनाने का भी प्रस्ताव आया, जिस पर सभी दलों के नेताओं ने सहमति जताई लेकिन श्री कुमार ने संयोजक बनने की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर भी चर्चा हुई। कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति हालांकि लगातार विभिन्न घटक दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर बैठक कर रही है और अब तक समिति महाराष्ट्र, बिहार, पंजाब तथा दिल्ली में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा कर चुकी है, और इस बारे में अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका है।

इस क्रम में आज महत्वपूर्ण घटनाक्रम यह रहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल श्री खडगे से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। श्री केजरीवाल ने सीटों के बंटवारे को लेकर श्री खडगे तथा कांग्रेस नेता राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष के आवास 10 राजाजी मार्ग व्यापक चर्चा की। समिति दिल्ली में सीटों के बंटवारे को लेकर आम आदमी पार्टी के नेताओं के साथ दो दौर की बैठक कर चुकी है।

इन बैठकों के बाद श्री केजरीवाल, श्री खडगे तथा श्री गांधी की आज हुई मुलाकात को महत्वपूर्ण माना जाना जा रहा है।

इस बीच, श्री खडगे ने गठबंधन की बैठक की जानकारी देते हुये कहा, “इंडिया गठबंधन के नेताओं की वर्चुअल बैठक में विभिन्न मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई। बैठक में सीट बंटवारे पर सकारात्मक तरीके से चर्चा आगे बढ़ी, जिस पर सभी ने खुशी जाहिर की। हमने बैठक में गठबंधन दलों के होने वाले संयुक्त कार्यक्रमों के बारे में भी चर्चा की।”

श्री खडगे ने कहा कि बैठक के दौरान उन्होंने गठबंधन के सभी दलों को भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने का भी निमंत्रण दिया और कहा कि यह यात्रा देश के लोगों की परेशानी की वजह बने सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों को उठाने का एक अवसर है इसलिये गठबंधन के नेताओं को यात्रा में शामिल होना चाहिये।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय