Wednesday, May 8, 2024

कुपवाड़ा के आतंकी मॉड्यूल का मुख्य साजिशकर्ता दिल्ली में गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में हाल ही में भंडाफोड़ किए गए आतंकी मॉड्यूल मामले में वांछित एक मुख्य आरोपी को नयी दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि मामले में मुख्य आरोपी एवं कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक गांव के निवासी सेवानिवृत्त सैनिक रियाज अहमद को रविवार को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर गिरफ्तार किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दिल्ली में पुलिस ने कहा, “वह खुर्शीद अहमद राथर और गुलाम सरवर राथर (दोनों को 27 जनवरी को जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया) के साथ आतंकवादी आकाओं की ओर से नियंत्रण रेखा के पार से हथियार और गोला-बारूद प्राप्त करने की साजिश रचने में शामिल था।”

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने 27 जनवरी को कुपवाड़ा जिले में कथित तौर पर हथियारों एवं गोला-बारूद की तस्करी में शामिल लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया। मॉड्यूल को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर स्थित दो आतंकवादी आकाओं गबरा करनाह के मंजूर अहमद शेख उर्फ ​​शकूर और धन्नी करनाह के काजी मोहम्मद खुशाल द्वारा संचालित किया जा रहा था। दोनों वर्तमान में सीमा पार से काम कर रहे थे। सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किए गए पांच उग्रवादी सहयोगियों के पास से पांच एके राइफल (शॉर्ट), पांच एके मैगजीन व 16 शॉर्ट एके राउंड भी बरामद किए।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि चार फरवरी को जम्मू-कश्मीर में जांच एजेंसियों से एक विशेष जानकारी प्राप्त हुई थी कि रियाज राथर, जो हाल ही में उनके द्वारा भंडाफोड़ किए गए आतंकी मॉड्यूल मामले में वांछित है, फरार है और तड़के नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगा।

पुलिस ने कहा,“मामले की गंभीरता को भांपते हुए एसएचओ व नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के इंस्पेक्टर विश्वनाथ पासवान के नेतृत्व में एक पुलिस टीम को तुरंत नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के सभी प्रवेश/निकास और रणनीतिक बिंदुओं पर तैनात किया गया। सतर्क कर्मचारियों ने तुरंत कार्रवाई की और भीड़ में रियाज़ की पहचान की तथा उसे उस समय पकड़ लिया, जब वह सुबह के समय नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के निकास गेट नंबर एक से भागने की कोशिश कर रहा था।”

आरोपी से गहन पूछताछ की गई तो पता चला कि वह अपने दोस्त अल्ताफ के साथ तीन फरवरी को जबलपुर से महाकौशल एक्सप्रेस में सवार होकर अपराह्न करीब तीन बजे हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचा था।

पुलिस ने कहा,“वहां से उन्होंने एक कार ली और एनडीआरएस पहुंचे। रियाज राथर किसी दूसरे ठिकाने पर जाने वाला था। रियाज पर खुर्शीद अहमद राथर और गुलाम सरवर राथर से हथियारों और गोला-बारूद की खेप प्राप्त करने का संदेह है, दोनों को पहले ही जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी रियाज अहमद और उसका दोस्त अल्ताफ 31 जनवरी 2023 को भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हो चुका है।”

पुलिस ने कहा कि उसके कब्जे से एक मोबाइल फोन और एक सिम कार्ड भी बरामद किया गया है। बयान में कहा गया, “रियाज़ को कानून की उचित धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है और जम्मू-कश्मीर के संबंधित थाना के पुलिस अधिकारियों को उनके स्तर पर आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए सूचित कर दिया गया है। पूरी साजिश का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय