Saturday, May 4, 2024

महोबा में खनन माफिया जबरन खोद रहे किसान का खेत, मना करने पर दी धमकी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

महोबा। बालू खनन के पट्टाधारक ने पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर दबंगों द्वारा जबरन उसके भूमि से बालू निकालने का आरोप लगाया है। पुलिस अधीक्षक ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई का आश्वासन दिया है। जनपद में लाल सोने की चाहत में खनन माफिया हैवी पोकलैंड मशीनों को गरजा रहे हैं और प्रकृति का दोहन कर रहे हैं। साथ ही सरकारी राजस्व को चूना लगा रहे हैं।

जनपद के पनवाड़ी थाना क्षेत्र के नगारा घाट चौकी क्षेत्र के गांव बराना निवास किसान दरयाव सिंह पुत्र भवानी सिंह ने पुलिस अधीक्षक को दिए शिकायती पत्र में बताया कि बराना मौजा में गाटा संख्या 55 में उसकी खेतिहर भूमि है। जहां बांदा निवासी दबंग खनन माफिया के द्वारा जबरन खेत से बालू निकाली जा रही है। विरोध करने पर दबंग के द्वारा मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। किसान ने पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता से न्याय की गुहार लगाई है। पुलिस अधीक्षक ने मामला को गंभीरता से लेते हुए जांच करा कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सरकारी राजस्व को पहुंचा रहे क्षति

जनपद के पनवाड़ी विकासखंड के गांव बराना, नगारा घाट, स्योंड़ी आदि गांव में निजी भूमि पर शासन के द्वारा जमीन समतलीकरण कर कृषि योग्य बनाने के नाम पर बालू खनन की इजाजत दी जाती है। जहां दबंग खनन माफिया किसानों से गठजोड़कर उसकी जमीन पर हैवी पोकलैंड मशीनों को गरजा कर गहरी-गहरी खाई खोद कर कहीं ना कहीं प्रकृति का संतुलन बिगड़ रहे हैं और सरकार को भी राजस्व की क्षति पहुंचा रहे हैं।

जमीन समतलीकरण के नाम पर चल रहा अवैध खनन का खेल

निजी भूमि को समतल कर कृषि योग्य बनाने की नाम पर भारी खेल हो रहा है। ग्रामीणों के द्वारा खनिज विभाग की कार्य शैली पर लगातार प्रश्न चिन्ह लगाए जा रहे हैं। ग्रामीणों के अनुसार यहां पर केवल श्रमिकों से काम करने का प्रावधान है फिर भी हैवी हैवी मशीनें कैसे खुदाई कर रही हैं। दबंगों के हौसले दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। अब तो वह जमीनों पर जबरन खनन कर रहे हैं और किसानों को प्रताड़ित कर रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय