Saturday, April 27, 2024

मेरी माटी, मेरा देश उत्सव को पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने ली बैठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित किए जा रहे देशव्यापी मेरी माटी मेरा देश अभियान को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी स्वरूप द्वारा मंगलवार को पालिका सभागार में सभासदों एवं पालिका अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए स्वतंत्रता दिवस के प्रस्तावित कार्यक्रमों की समीक्षा करने के साथ ही सभासदों को राष्ट्रवाद की भावना के साथ मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों में शत प्रतिशत प्रतिभागीता करने की अपील की गई। पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने बैठक के बाद पालिका कन्या इंटर कॉलेज और कंपनी बाग का भी निरीक्षण किया तथा अधिशासी अधिकारी को दोनों स्थानों के साथ पालिका परिसर में साफ सफाई कराने के निर्देश दिए।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम चलाया जा रहा था। इस कार्यक्रम का समापन इस साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के साथ किया जा रहा है। इसके अंतर्गत शहरी निकायों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। इसी संदर्भ में पालिका अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी स्वरूप ने मंगलवार को सवेरे पालिका सभाकक्ष में सभासदों एवं पालिका के अधिकारियों के साथ स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उनके द्वारा पालिका अधिकारियों को निर्देशित करते हुए शासन द्वारा निर्धारित किए गये कार्यक्रमों को जनपद में उत्सव की तरह मनाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। पालिका अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी स्वरूप ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित/आयोज्यमान एक पुनीत माटी- वन्दनोत्सव है जिसमें हम सभी के लिए अपनी विराट सांस्कृतिक विरासत के अवलोकन व मातृभूमि के वीर सपूतों/स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के योगदान से प्रेरणा लेने का स्वर्मिण अवसर है। उन्होंने बताया कि आजादी के 75 वर्ष में 75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का समापन 29-30 अगस्त 2023 को नई दिल्ली के कर्तव्य- पथ पर किया जाना प्रस्तावित है।

इसी श्रंखला में 25 अगस्त 2023 को लखनऊ में राज्य स्तरीय भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।
उन्होने बताया कि  मेरी माटी, मेरा देश गत वर्ष के हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तरह प्रदेश के समस्त शहरी क्षेत्र में आयोजित होंगे। 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा लहराया जाएगा। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर जिन विभागो को जो दायित्व दिए गए हैं, वह उसके अनुसार कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कराना सुनिश्चित करेंगे। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत 09 अगस्त 2023 को निकाय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्थल चयन की कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाये। इस दिन कार्यक्रम स्थल पर एक शिलापट स्थापित किया जाएगा। स्मारक स्थल पर 15 अगस्त 2023 को एकत्रित होकर कार्यक्रम स्थल पर जनभागीदारी करने वाले समस्त व्यक्तियों को प्रत्येक की मुट्ठी में मिट्टी लेकर पंच प्रण की शपथ ली जायेगी तथा सामूहिक सेल्फी लेकर वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि कंपनी बाग झांसी की रानी और नगरपालिका प्रांगण में स्थित फाउंटेन को अभिलंब ठीक करा कर चालू किया जाए ताकि स्वतंत्रता दिवस पर तीनों स्थानों पर साफ सफाई के साथ फाउंटेन भी चलाए जा सके। इसके साथ ही उन्होंने कंपनी बाग नगर पालिका कन्या इंटर कॉलेज का भी स्थलीय निरीक्षण करते हुए विशेष तौर पर साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। बैठक में अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह ने सभासदों को मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में मुख्य रूप से सभासद पति विकल्प जैन, कुसुमलता पाल, पारुल मित्तल, इरशाद हकीम, मनोज वर्मा, शौकत अंसारी, प्रशांत चौधरी, अमित पटपटिया, पूजा पाल, ऋतु त्यागी, शहज़ाद, अब्दुल सत्तार, नौशाद पहलवान, अन्नू कुरैशी, सभासद पति हसीब राणा, पूर्व सभासद आशुतोष गुप्ता, अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अतुल कुमार, एई निर्माण अखंड प्रताप सिंह, चीफ सैनेट्री इंस्पेक्टर योगेश कुमार, सैनेट्री इंस्पेक्टर प्लक्षा मेनवाल, कार्यालय अधीक्षक ओमवीर सिंह मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय