Wednesday, June 26, 2024

मस्क की एआई कंपनी जुटाना चाहती है 1 बिलियन डॉलर का निवेश

सैन फ्रांसिस्को। एलन मस्क की एआई कंपनी एक्सएआई इक्विटी निवेश में 1 अरब डॉलर तक जुटाने की कोशिश कर रही है।

अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ एक फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ने एक्सएआई के लिए अब तक 134.7 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

135 मिलियन डॉलर चार अनाम निवेशकों से आए, पहली बिक्री 29 नवंबर को हुई।

एसईसी फाइलिंग में कहा गया है कि एक्सएआई बाहरी निवेशकों से न्यूनतम 2 मिलियन डॉलर ही स्वीकार करेगा।

सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित ओपनएआई के चैटजीपीटी पर निशाना साधते हुए मस्क ने पिछले महीने कहा था कि एक्सएआई के एआई चैटबॉट ग्रोक में पारंपरिक जीपीटी मॉडल की तुलना में वर्तमान जानकारी है।

एक्सएआई ‘ग्रोक’ एआई असिस्टेंट यूजर्स को एक्स प्रीमियम प्लस के हिस्से के रूप में प्रदान किया जा रहा है, जिसकी लागत वेब के माध्यम से प्रति माह 16 डॉलर है।

एक्सएआई टीम ने कहा, “ग्रोक एक एआई है जिसे हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी के आधार पर तैयार किया गया है, इसका मकसद लगभग किसी भी सवाल का उत्तर देना है और इससे भी अधिक कठिन, यह भी सुझाव देना है कि कौन से प्रश्न पूछने हैं।”

मस्क ओपनएआई के सह-संस्थापक थे, लेकिन 2018 में कंपनी के लाभ के लिए बदलाव के कारण उन्होंने इसे छोड़ दिया और चैटजीपीटी को “वोकजीपीटी” कहा।

अरबपति ने इस साल की शुरुआत में एक्सएआई लॉन्च किया था। टीम का नेतृत्व मस्क कर रहे हैं और इसमें टीम के सदस्य शामिल हैं, जिन्होंने एआई में अन्य बड़े नामों पर काम किया है। इनमें ओपनएआई, गूगल रिसर्च, माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और गूगल का डीपमाइंड शामिल हैं।

वेबसाइट के अनुसार, “एक्सएआई का लक्ष्य ब्रह्मांड की वास्तविक प्रकृति को समझना है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय