Friday, May 17, 2024

एनआईए ने खालिस्तानी आतंकियों के खिलाफ अभियान तेज किया, 5 बीकेआई कार्यकर्ताओं पर इनाम का ऐलान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। देश में खालिस्तानी आतंकवादी अभियान पर अपनी कार्रवाई तेज करते हुए, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को ‘सूचीबद्ध आतंकवादियों’ हरविंदर सिंह की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की। संधू उर्फ रिंदा और लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा को भारत में बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) की आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए दोषी ठहराया गया है।

सूत्रों के अनुसार, रिंदा और लांडा दोनों का अंतिम उद्देश्य उन कार्यों को अंजाम देना है, जिससे पंजाब में आतंकवाद का पुनरुत्थान हो सकता है, जिसके लिए पाकिस्तान की आईएसआई अत्यधिक विस्फोटक चीनी ग्रेनेड, एके-47 और एमपी -5 राइफलों के साथ उनका समर्थन कर रही है। और ढेर सारी पूर्व-चीनी सेना के पास स्टार पिस्तौलें हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सूत्रों ने कहा, “लांडा कनाडा से बाहर है, जबकि रिंडा के पाकिस्तान में होने का संदेह है।”

एनआईए ने इन आतंकवादियों के तीन सहयोगियों परमिंदर सिंह कैरा उर्फ पट्टू, सतनाम सिंह उर्फ सतबीर सिंह उर्फ सत्ता और यादविंदर सिंह उर्फ यद्दा के बारे में जानकारी देने वाले को 5-5 लाख रुपये का नकद इनाम देने की भी घोषणा की थी।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी पांचों भारत की शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने और पंजाब में आतंक फैलाने के उद्देश्य से बीकेआई की आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित एनआईए मामले में वांछित हैं।

एनआईए ने यूए(पी) अधिनियम, 1967 की धारा 17, 18, 18बी, 20, 38 और 39 के तहत मामला दर्ज किया था।

प्रवक्ता ने कहा, “वांछित आतंकवादियों पर पंजाब में आतंकवादी हार्डवेयर और नशीले पदार्थों की तस्करी के माध्यम से और व्यापारियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों से बड़े पैमाने पर जबरन वसूली के जरिए एक प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन बीकेआई के लिए धन जुटाने के अलावा, आतंकवादी कृत्यों और गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप है।”

प्रवक्ता ने कहा, “वे पंजाब में आतंक का माहौल बनाने के लिए लक्षित हत्याओं के साथ-साथ कानून प्रवर्तन एजेंसियों को निशाना बनाने से संबंधित मामलों में भी वांछित हैं।”

एनआईए की जांच से पता चला है कि ये आतंकवादी बीकेआई के लिए नए सदस्यों को मौद्रिक लाभ का वादा करके भर्ती करने में लगे हुए हैं। उन्होंने भारत के विभिन्न हिस्सों में अपनी आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न देशों में अपने गुर्गों का एक नेटवर्क भी स्थापित किया है।

प्रवक्ता ने पुष्टि की कि रिंदा पाकिस्तान स्थित ‘सूचीबद्ध आतंकवादी’ है और बीकेआई का सदस्य है, जबकि लांडा पंजाब के तरनतारन जिले के हरिके गांव का निवासी है।

प्रवक्ता ने कहा, “पट्टू पंजाब के फिरोजपुर जिले के बाघेलेवाला का रहने वाला है, सत्ता पंजाब के नौशेरा पन्नुआन का रहने वाला है, जबकि यद्दा पंजाब के तरनतारन जिले के चंबा कलां का रहने वाला है।”

माना जाता है कि ये लोग पंजाब में विभिन्न आपराधिक गतिविधियों से जुड़े हुए हैं।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि पांच वांछित आतंकवादियों की गिरफ्तारी से जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी दिल्ली में एनआईए मुख्यालय या चंडीगढ़ में एनआईए शाखा कार्यालय के साथ साझा की जा सकती है।

सूत्रों ने संकेत दिया कि अधिकांश खालिस्तानी आतंकवादी कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान में स्थित हैं।

“अधिकांश गैंगस्टर जघन्य अपराध करने के बाद कनाडा चले जाते हैं क्योंकि उन्हें प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का समर्थन प्राप्त होता है। वहां से और एसएफजे के समर्थन से, वे ड्रग्स व्यापार, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग सहित पूरे नेक्सस को संचालित करते हैं। एसएफजे के समर्थन के बिना, यह संभव नहीं है, ”एक पूर्व पुलिसकर्मी ने कहा, जो नाम नहीं बताना चाहता था।“

हाल ही में अहमदाबाद में एक सार्वजनिक सभा में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कनाडा में एक “बड़े गैंगस्टर” की संभावित हिरासत का संकेत दिया था, फिर भी यह रहस्योद्घाटन केंद्रीय एजेंसियों द्वारा असत्यापित है।

साल 2018 में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की अमृतसर यात्रा के दौरान पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कथित तौर पर इस बात पर चिंता जताई थी कि कैसे कनाडाई क्षेत्र का भारत के हितों के खिलाफ शोषण किया जा रहा है।

हालांकि, इन चिंताओं के जवाब में कनाडाई सरकार द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय