Friday, July 5, 2024

 पी0एम0 किसान योजना में लाभान्वित किया जाये,कोई भी पात्र किसान योजना से वंचित न रहे-मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार

सहारनपुर। मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार द्वारा विकास खण्ड बलियाखेडी ग्राम मोहम्मदपुर बहलोलपुर में ग्राम पंचायत सचिवालय में आयोजित हो रहे पी0एम0 किसान लाभार्थी संतृप्तीकरण अभियान के अन्तर्गत कैंप का औचक निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान ग्राम सचिव विनोद कुमार सैनी अनुपस्थित पाये गये जिसके लिये श्री विनोद कुमार सैनी, ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम सचिव का आज का वेतन अग्रिम आदेश तक अदेय करते हुए स्पष्टीकरण प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये गये। मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार ने गांव में आयोजित कैंप में किसानों से उनको किसान सम्मान निधि प्राप्त करने में होने वाली समस्याओं के बारें में जाना और उनको समाधान से अवगत कराया।
मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में कैंप पर ही किसानों कोफेसियलई-केवाईसीकर के दिखाई और किसानों को बताया गया कि जिन किसान भाइयों के बैंक खाते में दिक्कत होने के कारण किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा तो वह नजदीकी डाकघर में अपना डिजिटल खाता खुलवा लें। कैंप में उपस्थित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण को निर्देश दिये गये कि गांव में अवशेष पात्र कृषकों को शत-प्रतिशत पी0एम0 किसान योजना में लाभान्वित किया जाना है, इसके लिये डोर टू डोर जाकर आवश्यक कार्यवाही की जाये कोई भी पात्र किसान योजना से वंचित न रहे। कैंप निरीक्षण के समय पंचायत सचिवालय में देखा गया कि सचिवालय में वाई-फाईकी भी सुविधा नहीं है और अभी तक ग्राम सचिव द्वारा टस्म् के तौर पर संचालन प्रबन्ध भी नहीं कराये गये है। जोकि ग्रामसचिव की द्योर लापरवाही का परिचायक है। मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार द्वारा ग्राम मोहम्मदपुर बहलोलपुर में निर्मित सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान देखा गया कि शौचालय में रैनिंगवाटर हेतु पानी की टंकी नहीं लगायी गई है।
निरीक्षण के समय उपस्थित केयर टेकर द्वारा बताया गया कि उनकों शौचालय हेतु पानी स्वयं लाना पड़ता है इस शौचालय में 05-07 लोग प्रतिदिन आतेहै। निरीक्षण के समय शौचालय में बदबू/दुर्गध पायी गयी सामुदायिक शौचालय मे साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं पाई गयी। वॉस बेसिन पर लगी हुई टोंटी भी टूटी हुई पायी गई शौचालय में टोंटी की कोई व्यवस्था नहीं थी। जबकि आज उक्त ग्राम में पूर्व से ही पी0एम0 किसान कैंप प्रस्तावित था उसके बावजूद भी शौचालय की यह स्थिति होना इंगित करता है कि शौचालय की देखभाल सही प्रकार से नहीं हो रही है। इस सम्बन्ध में जिला पंचायतराज अधिकारी को सम्बन्धित सचिव के विरूद्व कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय