Thursday, May 9, 2024

मुरादाबाद मंडल में 500 के पास पहुंचा डेंगू मरीजों का आंकड़ा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुरादाबाद। मुरादाबाद मंडल में डेंगू अपने पैर तेजी से पसारता जा रहा हैं। मंडल में डेंगू मरीजों की संख्या 500 के करीब पहुंच गई है। डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए न तो महानगर के मुहल्लों और ग्रामीण क्षेत्र में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है और न ही प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य कर्मी सक्रिय हैं।

सितंबर माह के शुरूआत से हर दिन डेंगू के नये मरीज चिह्नित हो रहे हैं। मच्छरों पर अंकुश कर उनके लार्वा नष्ट करने में गंभीरता और जागरूकता के उपाय समय से न होने के चलते मंडल के हर जिले में डेंगू और बुखार के मरीज अस्पतालों में भरे होने से बेड कम पड़ रहे हैं। मुरादाबाद मंडल में डेंगू मरीजों की कुल संख्या 490 से ऊपर पहुंच गई है। मंडल मुख्यालय पर सर्वाधिक 203 डेंगू के मरीज हैं। मुरादाबाद के बीजना गांव में ही 30 से अधिक मरीज डेंगू के अब तक सामने आ चुके हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रविवार तक मुरादाबाद के अलावा संभल में डेंगू के 108, अमरोहा में 60, रामपुर में 78 और बिजनौर में 41 डेंगू के मरीज स्वास्थ्य विभाग अपने रिकॉर्ड में मान रहा है। हालांकि संख्या इससे कहीं अधिक होने का अनुमान है। क्योंकि निजी चिकित्सालयों में चिकित्सक मरीजों को डेंगू बताकर इलाज कर रहे हैं। लेकिन चिकित्साधिकारी एलाइजा जांच रिपोर्ट के बिना इसे मानने को तैयार नहीं हैं। वहीं 7 डेंगू आशंकित मरीजों की मौत भी विभाग मान रहा है। जिसमें मुरादाबाद और संभल में 3-3 और अमरोहा में एक डेंगू संभावित मरीज की मौत के आंकड़े हैं।

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. नवीन रस्तोगी ने बताया कि मंडल के पांचों जिलों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सात डेंगू आशंकित रोगियों की मौत हुई है। जिसमें मुरादाबाद और संभल में 3-3 मरीज और अमरोहा का 1 मरीज शामिल हैं। डेंगू रोगियों के इलाज और नियंत्रण के प्रभावी कदम उठाने के लिए सभी जिलों के चिकित्साधिकारियों को निर्देश एडी हेल्थ के माध्यम से दिया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय