Monday, May 20, 2024

उत्तराखंड विस सत्र : दूसरे दिन विपक्ष ने डेंगू के प्रकोप पर सरकार को घेरा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। पंचम विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन बुधवार को सदन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ जैसे ही शुरू हुई। कांग्रेस सदस्यों ने डेंगू के बढ़ते प्रकोप पर सदन में सरकार को घेरा। इस पर विभागीय मंत्री ने कहा कि डेंगू उपचार को लेकर सरकार गंभीर है और सभी व्यवस्थाएं तैयार कर रखी गई है। इस दौरान सदन के नेता पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे।

आज सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी विधायक नियम 310 के तहत चर्चा की मांग की। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने सूचना को 58 में सुनने का आश्वासन दिया। इसके बाद प्रश्नकाल शुरू हुआ।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उप नेता भुवन कापड़ी ने प्रश्न पर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में 911 लोग डेंगू से ग्रसित हैं और 713 ठीक हो गए। इस समय 193 सक्रिय मरीज हैं। जिले के सीएमओ 20 लाख की दवा खरीदने का अधिकार दिया गया है। राज्य में अभी और मरीज आ सकते हैं। सरकार डेंगू उपचार के लिए धन की कमी आड़े हाथ नहीं आने देगी। माह मई से डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई हैं। 95 फीसद रोगियों का लक्षण हल्के और मामूली के साथ ठीक हो जाते हैं और 05 फीसद में ही गंभीरता का खतरा व प्लेटलेट की आवश्यकता होती है।

राज्य सरकार राजकीय अस्पताल में डेंगू उपचार निशुल्क उपलब्ध करा रही है और राज्य भर में 2039 आइसोलेशन बेड आरक्षित किये गए हैं। जिले में डेंगू जांच के लिए दरें निश्चित की गई है। राज्य में 39 रक्त कोष में प्लेटलेट की सुविधा उपलब्ध है। प्रतिदिन 12 सौ से 14 सौ यूनिट प्लेटलेट उपलब्ध कराने की क्षमता है। साथ ही 23 रक्तकोष 130 से 200 यूनिट जम्बो पैक तैयार करने की क्षमता रखते हैं।

सरकार सभी व्यवस्था पूरी कर रखी है। आज भी 30 प्रतिशत बेड खाली है। डेंगू को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। डेंगू को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। राज्य में 700 ब्लड डोनेशन के शिविर आने वाले दिनों में लगाए जाएंगे। तीन दिनों में 1100 सौ लोगों ने रक्त दिया है।

भाजपा के डोईवाला विधायक बृजभूषण गैरोला ने राज्य की एकल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के सवाल पर वित्त व संसदीय मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि राज्य में ”मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना” प्रारम्भ की जा रही है।

भाजपा विधायक प्रीतम सिंह पंवार के प्रश्न पर मंत्री प्रेम चंद ने बताया कि राज्य में 23 लाख 41 हजार 191 को डिजिटल राशन कार्ड बनाया गया है। राशन बनाने का केसरी 5 जारी है। राजीव गांधी नुर खेड़ा की लगभग 25 छात्र-छात्राओं ने आज विधानसभा की कार्यवाही को देखा।

आज शाम 4 बजे वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल सदन के पटल पर अनुपूरक बजट पेश करेंगे। इसके अलावा आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरियों में 10 फीसद क्षैतिज आरक्षण और अंब्रेला एक्ट जैसे अन्य विधेयक भी सदन के पटल पर आएंगे।

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य की मौजूदगी में कांग्रेस विधायक और उप नेता भुवन कापड़ी, प्रीतम सिंह,सुमित ह्रदयेश, हरीश धामी, अनुपम रावत,आदेश चौहान सहित पार्टी विधायकों ने विधानसभा के बाहर आपदा पीड़ितों और किसानों की ऋण माफी की मांग को लेकर धरना दिया। कांग्रेस विधायक रवि बहादुर खुद ट्रैक्टर चलाकर विधानसभा सत्र में भाग लेने के लिए पहुंचे। उनके साथ ट्रैक्टर पर वीरेंद्र जाती, ममता राकेश, फुरकान अहमद भी बैठे। इस दौरान किसानों की ऋण माफ करने की मांग को लेकर नारे लगाएं।

खानपुर विधायक उमेश कुमार भी फसल को लेकर ट्रैक्टर से विधानसभा पहुंचे। विधानसभा के मुख्य गेट पर सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोक दिया। विधायक विधानसभा में ट्रैक्टर से प्रवेश करने की मांग कर रहे थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय