Friday, May 10, 2024

उत्तराखंड में 30 जुलाई तक ऑरेंज व येलो अलर्ट, ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय मार्ग सहित 304 सड़कें बंद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। राज्य में पहाड़ से लेकर मैदान तक मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार की सुबह बारिश के साथ शुरू हुई। लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग की ओर से आगामी चार दिनों यानी 30 जुलाई तक के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में तीन ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा तीन बॉर्डर मार्ग सहित कुल 304 सड़कें बंद हैं। इन मार्गों को खोलने का कार्य जारी है।

बुधवार सुबह की शुरुआत देहरादून सहित प्रदेश के कई स्थानों पर झमाझम वर्षा के साथ हुई। रुक-रुक हल्की और मध्यम गति से बारिश का क्रम जारी है। जिससे तापमान में कमी आई है। राज्य के अधिकतर स्थानों पर आसमान में बादल छाए हुए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे के लिए नैनीताल, चंपावत, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर पांच जिले में अत्यधिक वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य सात जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली चमकने की चेतावनी है। राज्य में 30 जुलाई तक के लिए सभी जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। छितौनी को लेकर आपदा विभाग और जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह का कहना है कि राज्य में चार दिन तक कई जिलों में अच्छी बारिश होगी। पहाड़ी इलाकों में सतर्कता बरतने की जरूरत है। भूस्खलन से रोड बंद हो सकते हैं। नदी-नालों के आसपास सतर्क रहें। दो दिन मुश्किल भरे रहेंगे।

राज्य में लगातार हो रही वर्षा और भूस्खलन से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग और तीन बॉर्डर मार्ग, 18 राज्य मार्ग सहित कुल 304 सड़कें बंद हैं। उत्तर काशी जिले में ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-94 ) डाबरकोट में मलबा, बोल्डर लगातार आने के कारण यातायात के अवरुद्ध है। ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-108) लालढांग मलबा आने के कारण बाधित है। बीआरओ द्वारा मार्ग को खोले जाने की कार्यवाही की जा रही है। गंगोत्री गौमुख पैदल मार्ग यातायात के लिए सुचारू है।

चमोली जिले में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-58) कमेड़ा के पास 100 मीटर रोड वॉशआउट होने और नंदप्रयाग टंगणी, पागलनाला में मलवा आने के कारण अवरुद्ध है। गोपेश्वर-मंडल-चोपता राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-107ए) यातायात के लिए खुला है। कर्णप्रयाग-गैरसैण राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-109) कालीमाटी के पास वॉशआउट होने से अवरुद्ध था। जिसे छोटे वाहनों के लिए सुचारू कर दिया गया है और बड़े वाहनों के लिए मार्ग को खोले जाने की कार्यवाही की जा रही है। जोशीमठ मलारी बॉर्डर रोड जुम्मा के पास वॉशआउट होने से यातायात मार्ग पर पैदल आवागमन के लिए पैदल पुल का निर्माण कर दिया गया है। रुद्रप्रयाग जिले में ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-107) स्थान टरशाली के किमी 65 में अवरुद्ध है। बंद मार्ग को खोलने के लिए कार्य जारी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय