Tuesday, May 21, 2024

अब खुले में खड़े होकर नहीं करना पड़ेगा बसों का इंतजार, यूपी सरकार काशी में 10 स्थानों पर बना रही शेल्टर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बस यात्रियों के सुविधा के लिए प्रदेश सरकार ने बड़ी पहल की है। गर्मी, बरसात या जाड़ा कोई भी मौसम हो अब यात्रियों को खुले आसमान के नीचे खड़े होकर बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। योगी सरकार ने यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को देखते हुए वाराणसी में 10 स्थानों पर स्मार्ट बस शेल्टर बनवाया है। यात्रियों की सुविधा के लिए इस बस शेल्टर में वाईफाई, सीसीटीवी लगेगा। स्मार्ट बस शेल्टर रिसाइकिल सामग्री से बना है। यहां प्रचार सामग्री से भी आय होगी। सोलर पैनल लगे होने से बिजली की बचत होगी। सभी बस शेल्टर पर लगे इलेक्ट्रॉनिक पैनल अपनी पहचान खुद बताएंगे।

प्रदश सरकार बनारस में पर्यटकों की लगातार बढ़ती संख्या को देख उनकी सुविधा का खासा ध्यान रख रही है। यात्रा को सुगम और सरल बनाने के लिए जहां परिवहन निगम की बसों को आधुनिक किया गया है, वहीं सिटी बसों से यात्रा करने वालों के लिए सुविधायुक्त बस शेल्टर का निर्माण करवाया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

स्मार्ट सिटी के मुख्य महप्रबंधक डॉ डी. वासुदेवन के अनुसार वाराणसी में 10 जगहों पर आधुनिक बस शेल्टर बनाया गया है। इसे ख़ास रिसाइकल प्लास्टिक और स्टेन लेस स्टील से बनाया गया है। इसमें सोलर पैनल लगा है, जो बिजली व पैसों की बचत करेगा। यात्रियों के लिए फ्री वाई फाई सर्विस और सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगा है। इसके अलावा बस शेल्टर विज्ञापन से भी अपनी आय भी करेगा। उन्होंने बताया कि एचयूएल (हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड) के सीएसआर फंड से 10 स्मार्ट बस शेल्टर का निर्माण किया गया है, जिसकी लागत लगभग 2.05 करोड़ है। सिगरा स्थित स्मार्ट बस शेल्टर का संचालन शुरू हो चुका है, शेष अन्य का उद्घाटन प्रस्तावित है।

इन जगहों पर बना बस शेल्टर
सिगरा स्टेडियम, रेलवे स्टेशन, जैतपुरा, गोलगड्डा, चौकाघाट सांस्कृतिक संकुल, खजुरी, चौकाघाट, पुलिस लाइन पांडेयपुर, राजघाट नियर काशी स्टेशन, बाबतपुर एयरपोर्ट के पास स्मार्ट बस शेल्टर बना है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय