Saturday, May 18, 2024

वाराणसी: जी-20 की तैयारियां, मंत्रीत्रय ने की समीक्षा बैठक,अफसरों को दिया निर्देश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। जी-20 सम्मेलन की तैयारियां अन्तिम दौर में है। तैयारियों पर प्रदेश सरकार की नजर है। शनिवार शाम सम्मेलन की तैयारियों को लेकर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल एवं आयुष एवं औषधि प्रशाधन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने सर्किट हाउस सभागार में समीक्षा बैठक की।

मंत्री त्रय ने जनपद में जी-20 की तैयारियों की प्रगति का विस्तार से जायजा लेने के पश्चात अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग जी-20 की तैयारियों को पूरे मनोयोग से पूर्ण करें, जिससे कि वाराणसी की अच्छी छवि प्रस्तुत हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि तैयारियों को और अच्छा रूप देने के लिए आगरा के अधिकारियों से वार्ता करके उनके अनुभव से लाभ उठाया जाय। साथ ही यातायात व्यवस्था पर ध्यान दिया जाए।

मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने कहा कि जो भी तैयारी की जा रही है, उसमें स्थायित्व का पूरा ध्यान रखा जाए। शहर की धरोहरों को कोई क्षतिग्रस्त न करें, इस पर पुलिस पूरी तरह सक्रिय रहे। साथ ही शहर वासियों से अपील की जाए कि वो अपने सामान अपने प्रतिष्ठानों के अंदर ही रखें। पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा ऐसी हो की काशी की संस्कृति पूरी तरह निखर के सामने आए।

मंत्री दयाशंकर मिश्र ने कहा की इस आयोजन में यातायात सबसे बड़ा चुनौती है। इस पर सबसे अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत है। इसके लिए फुल फ्रूफ प्लान बना कर तैयारी की जाए। उन्होंने पार्किंग की व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाए जाने का निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि काशी विश्व की सबसे प्राचीन नगरी है सभी आगंतुकों को काशी के इतिहास और उसके गौरव से परिचित कराया जाय। उन्होंने नगर निगम द्वारा लगाए जाने वाले गमले व्यवस्थित तरीके से रखे जाने का निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने अब तक की तैयारियों के बारे में बताया। वीडीए उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल ने शहर में कराई जा रही पेंटिंग व चित्रकारी के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि फुट ब्रिज, फ्लाई ओवर आदि की भी पेंटिंग कराई जा रही है। नगर आयुक्त शिपू गिरी ने नगर निगम द्वारा कराए जा रहे प्लांटेशन,लाइटिंग आदि के बारे में विस्तार से बताया। इसके साथ ही जनसहभागिता के कार्यों के बारे में भी अवगत कराया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) रण विजय सिंह,एडीएम (प्रोटोकॉल) बच्चू सिंह, एडीएम (सिटी) गुलाब चंद्र,एडीएम (आपूर्ति) जवाहर श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त राजीव राय आदि भी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय