Saturday, October 5, 2024

उत्तराखंड में बरसात का कहर जारी, 10 अगस्त तक आरेंज और येलो अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में वर्षाकाल में पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन और पहाड़ चटकने की घटनाएं लोगों पर पर मुसीबत बन कर टूट रही हैं। टिहरी जिले के धनौल्टी में एक आवासीय मकान गिरने से दो बच्चों की दबकर मौत हो गई और एक घायल हो गया। ऋषिकेश बद्रीनाथ और ऋषिकेश यमुनोत्री सहित चार राष्ट्रीय राजमार्गों को लेकर कुल 212 सड़कें बाधित हैं।

गौरीकुंड में लापता 20 लोगों के खोजबीन के लिए रेस्क्यू कार्य जारी है। प्रदेश भर में 10 अगस्त तक के लिए गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

टिहरी जिले के तहसील धनौल्टी में ग्राम मरोड़ा में रात्रि में हुई बारिश से प्रवीण दास के मकान के पीछे की दीवार टूट गई, जिसमें उनके दो बच्चे दब गए। मकान मलबे की चपेट में आने से दो बच्चों की मृत्यु हुई है एक घायल हो गए। कुमाल्डा पुलिस चौकी ने शवों को बरामद किया।

राजस्व उप निरीक्षक ल्वारखा और पुलिस चौकी सत्यों की टीम ने बच्चों को मलबे से निकाला। दोनों बच्चों को पीएचसी सत्यों पहुंचाया गया। डाक्टर ने उन्हें अस्पताल में मृत घोषित किया है। इस घटना में मृतक बच्चों में स्नेहा (12) पुत्री प्रवीण दास और रणवीर (10) पुत्र प्रवीण दास शामिल हैं। बच्चों को मलबे से निकालने में एसडीआरएफ सहित पुलिस-प्रशासन का सहयोग रहा।

रविवार सुबह देहरादून सहित अन्य स्थानों पर सूर्यदेव कुछ क्षण के निकले, लेकिन फिर बादलों के ओट में फिर छिप गये। राज्य के अधिकतर स्थानों पर दोपहर तक मध्यम से तेज गति की बारिश का क्रम रुक-रुक कर जारी है। जनपद देहरादून थानों तथा सोडा-सरौली के बीच भोपालपानी में देर रात्रि अतिवृष्टि से दो मकानों में जलमग्न की सूचना मिली। इस पर एसडीआरएफ टीम मौके पर पहुंच कर राहत बचाव शुरू किया और जेसीबी की सहायता से रेस्क्यू कर सभी प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य भर में आज के लिए कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी से भारी से बहुत भारी बारिश के दौर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश भर में आज के लिए येलो अलर्ट और आठ अगस्त के लिए पिथौरागढ़,चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर में आरेंज और 09 अगस्त के लिए चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी गढ़वाल बागेश्वर में ऑरेंज और शेष जिलों के लिए यलो जबकि 10 अगस्त के लिए सभी जिलों जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश के तीव्र से अति तीव्र दौर की संभावना है। बारिश से संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन और चट्टान गिरने के कारण सड़कों और राजमार्गों में कटाव से अवरोध होने और निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति बन सकती है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से पहाड़ों में सड़कों के अवरुद्ध होने का सिलसिला जारी है। उत्तरकाशी जिले में ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कल्याणी हरेती के पास मलबा आने के कारण बंद है। ऋषिकेश चंबा धरासू मार्ग एनएच 94 किमी. 87 में मलबा आने से बाधित है। त्यूरी चकराता 707 ए और चमोली जिले में ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पीपलकोटी, टंगड़ी, हेलंग, मारवाड़ी पुल के पास मलबा आने से बाधित है। भूस्खलन से मार्गों का बंद होने और खुलने का सिलसिला जारी है। प्रदेश में पिथौरागढ़ जिले में 03 बॉर्डर मार्ग सहित कुल 212 सड़कें बाधित हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय