Monday, May 20, 2024

राज्यसभा सांसद व जिलाधिकारी ने चौपला आर्ट गैलरी में किया राष्ट्रीय चित्र प्रदर्शनी इंप्रेशंस का उद्घाटन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
मेरठ। रघुनाथ गर्ल्स पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज के चित्रकला विभाग द्वारा मेरठ विकास प्राधिकरण की चौपला आर्ट गैलरी में राष्ट्रीय चित्र प्रदर्शनी इंप्रेशंस आयोजित की गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्यसभा सांसद डा0 लक्ष्मीकांत वाजपेई तथा जिलाधिकारी दीपक मीणा के द्वारा किया गया।
दीप प्रज्वलन तथा प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर चंद्रपाल तिवारी, सेक्रेटरी एमडीए तथा मेरठ के दो विशिष्ट कलाकार डॉ मधु बाजपेई व प्रोफेसर पिंटू मिश्रा की उपस्थिति रही। दीप प्रज्वलन के पश्चात अतिथियों को मोमेंटो देकर महाविद्यालय की प्राचार्य द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन चित्रकला विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर अर्चना रानी ने किया।
आज की प्रदर्शनी इंप्रेशंस 2023 में चित्रकला विभाग की छात्रों के सेशनल वर्क के साथ-साथ देश के अनेक कलाकारों की कलाकृतियां भी प्रदर्शित की गई। स्टेट ललित कला अकादमी, उत्तर प्रदेश के कोऑर्डिनेटर डॉ भारत भूषण जी की कृति भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गई।
पंजाब के श्री मनदीप सिंह मनु मध्यप्रदेश के डॉक्टर अंजली पांडे व प्रोफेसर कुमकुम भारद्वाज, हरियाणा राज्य के डॉ राकेश चौधरी, राजस्थान की डॉक्टर अन्नपूर्णा शुक्ला तथा साथ ही उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के कलाकारों की कृतियां प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गई। मेरठ की विख्यात कलाकार प्रोफेसर किरन प्रदीप, प्रोफेसर ऋषिका पांडे, डॉक्टर मधु बाजपेई तथा प्रोफेसर पिंटू मिश्रा आदि की  कलाकृतियों को भी प्रदर्शित किया गया।
कला समाज का दर्पण होती है इस तथ्य की सार्थकता आज की प्रदर्शनी में सिद्ध हुई छात्राओं द्वारा कलाकृतियों में बनाई गई भारत की नारी के हर रूप को परिलक्षित किया गया जहां उसे एक नायिका के रूप में दिखाया वहीं उसे एयरक्राफ्ट की पायलट पुलिस अधिकारी के रूप में अंकित किया गया। छात्राओं ने भारत की लोक कलाओं जैसे मधुबनी, गोंड कला, वर्ली कला, केरला मयूरल सभी को अपने चित्रों का विषय बनाया। कार्यक्रम के आयोजन पर प्राचार्य ने विभाग को बधाई दी तथा आगे भी इसी प्रकार के कार्यक्रम करते रहने की प्रेरणा दी।
एमडीए सचिव ने कहा कि मेरठ के प्रतिष्ठित महाविद्यालय से हमें इसी प्रकार के श्रेष्ठ आयोजन की अपेक्षा थी शिक्षिकाओं व छात्राओं की कृतियों ने हमारी गैलरी को और अधिक शोभायमान कर दिया। प्रदर्शनी के अवसर पर पधारे सभी आगंतुकों ने प्रदर्शनी की भूरि भूरि प्रशंसा की। महाविद्यालय की प्रेस प्रवक्ता डॉ पूनम लता सिंह ने बताया की प्रदर्शनी अवलोकनार्थ 16 दिसंबर से 19 दिसंबर 2023 तक प्रातः 10 बजे से 7 बजे तक खुली रहेगी।
प्रदर्शनी के आयोजन में विभाग की शिक्षिकाओं डॉ नाजिमा इरफान, डॉ पूनम लता सिंह, हिना यादव ,गरिमा कुमारी एवं कोमल अनुरागी का अथक सहयोग रहा वहीं विभाग की छात्राओं काजल सिमरन, रिया, ज्योति,ईंशा, मेघा,सोनाली आदि का भरपूर सहयोग रहा। प्रदर्शनी के उद्घाटन के अवसर पर रघुनाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज की शिक्षिकाएं बड़ी संख्या में उपस्थित रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय