Saturday, May 4, 2024

एटीएम कार्ड पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाने पर आरबीआई ने मुंबई के एक बैंक पर लगाया जुर्माना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई। आरबीआई ने एसवीसी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई पर 13.3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंक आरबीआई के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट में एटीएम कार्ड के लिए वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज ले रहा था।

31 मार्च, 2021 को बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में आरबीआई द्वारा किए गए निरीक्षण और जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट, निरीक्षण रिपोर्ट और उससे संबंधित जांच से अन्य बातों के साथ-साथ पता चला कि बैंक ने बेसिक सेविंग्स बैंक अकाउंट में एटीएम कार्ड के लिए एनुअल मेंटेनेंस चार्ज लगाया था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके चलते बैंक को एक नोटिस जारी किया गया जिसमें उसे कारण बताने को कहा गया कि आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन न करने पर उस पर जुर्माना क्यों न लगाया जाय।

आरबीआई ने सोमवार को कहा, “नोटिस पर बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद, आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि बैंक पर आरबीआई निर्देशों का अनुपालन न करने का आरोप साबित हुआ और जुर्माना लगाना लाजमी हो गया।”

आरबीआई के बयान में कहा गया है कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमी पर आधारित है और इसका मकसद बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करना नहीं है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय