Wednesday, April 17, 2024

रिजर्व बैंक के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: सीतारमण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई/नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी असंतुलन और अनिश्चितताओं से निपटने संबंधी भारत की क्षमता में उल्लेखनीय सुधार किया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केन्द्रीय मंत्री सीतारमण ने आरबीआई के 90वें स्थापना दिवस के अवसर पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। वित्त मंत्री ने अपने संबोधन में बैंकों की बैलेंस शीट की समस्याओं को सुधारने में केंद्रीय बैंक की भूमिका की सराहना की। सीतारमण ने कहा कि परिसंपत्ति गुणवत्ता प्रबंधन और त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई ढांचा सभी बड़े कदम हैं, जिसे रिजर्व बैंक ने अच्छी तरह से क्रियान्वित किया है।

 

आरबीआई के 1 अप्रैल को 90वें स्थापना दिवस पर मुंबई में आयोजित कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार सहित कई प्रमुख व्यक्ति उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि भारत के केंद्रीय बैंक के तौर पर आरबीआई की स्थापना वर्ष 1935 में हुई थी। इसका एक जनवरी 1949 को राष्ट्रीयकरण किया गया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय