Wednesday, April 17, 2024

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को वोट देंगे आरएलडी विधायक, CM योगी की आज की बैठक में होंगे शामिल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। भाजपा-राष्ट्रीय लोक दल समझौते की औपचारिक घोषणा होने से पहले ही आरएलडी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में उसके सभी नौ विधायक राज्यसभा चुनाव में न केवल भाजपा उम्मीदवारों को वोट देंगे, बल्कि सोमवार को यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुलाई गई बैठक में भी शामिल होंगे।

आरएलडी विधायक दल के प्रमुख राजपाल बालियान ने कहा, ”मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 26 फरवरी को सुबह 11 बजे लखनऊ में भाजपा सहयोगियों के विधायक दलों की बैठक बुलाई है, इसमें संभवत: अगले दिन राज्यसभा चुनाव में मतदान की रणनीति पर चर्चा की जाएगी और हम इसमें शामिल होंगे।”आरएलडी के सभी नौ विधायक रविवार को मथुरा में अपने पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी से मुलाकात करेंगे। सियासी घमासान के बीच रालोद प्रमुख जयंत चौधरी आज मथुरा पहुंचे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बलियान ने यह भी कहा, ‘पार्टी में असंतोष की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है और हमारे सभी विधायक बीजेपी उम्मीदवारों को वोट देंगे।’

आरएलडी विधायकों के बीच असंतोष की खबरें उन खबरों के बाद आईं कि एसपी तीन आरएलडी विधायकों का समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रही है, जो पहले समाजवादी पार्टी में थे और अभी भी उनका अखिलेश यादव के साथ अच्छा तालमेल है।

राम मंदिर के ‘दर्शन’ के लिए सरकार द्वारा सभी विधायकों के लिए आयोजित हालिया अयोध्या यात्रा में आरएलडी के तीन विधायकों की अनुपस्थिति ने ऐसी अटकलों को और बढ़ा दिया है।

हालांकि, जयंत चौधरी ने अपने विधायकों के बीच असंतोष की खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने अपने दिल्ली आवास पर देखे गए सभी नौ विधायकों की तस्वीरें जारी कीं।

राज्य की 10 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव में भाजपा के आठवें उम्मीदवार की जीत की कुंजी आरएलडी विधायकों के पास है।

यूपी विधानसभा में अपनी ताकत के आधार पर, सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी सपा दोनों को क्रमशः सात और तीन राज्यसभा सीटें जीतने में कोई समस्या नहीं होगी।

हालांकि, भाजपा के आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ के मैदान में उतरने से 10वीं सीट के लिए मतदान की आवश्यकता हो गई है, क्योंकि अब 11 प्रतियोगी हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि भले ही बीजेपी को अपने मौजूदा सहयोगियों (आरएलडी के नौ विधायकों को छोड़कर) के सभी विधायकों के वोट मिल जाएं, फिर भी सत्तारूढ़ दल अपने आठवें उम्मीदवार को निर्वाचित कराने के लिए पर्याप्त संख्या में पीछे रह सकता है।

दूसरी ओर, कांग्रेस के दो विधायकों द्वारा सपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने के बाद भी सपा को अपने तीसरे उम्मीदवार को निर्वाचित कराने के लिए दो वोटों की कमी हो सकती है।

बता दें कि बैठक में रालोद के सभी विधायक अशरफ अली, प्रसन्न चौधरी, राजपाल बालियान, अनिल कुमार, चंदन चौहान, गुलाम मोहम्मद, अजय कुमार, प्रदीप चौधरी, मदन भैय्या, सुभाष गर्ग मौजूद रहेगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय