Sunday, May 12, 2024

रूस ने यूक्रेन संदर्भ के लिए जी20-सीएसएआर बैठक के परिणाम दस्तावेज़ को किया नामंजूर, चीन ने भी जताई आपत्ति

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। रूस ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर में संपन्न जी20 मुख्य विज्ञान सलाहकार गोलमेज सम्मेलन (जी20-सीएसएआर) के परिणाम दस्तावेज और अध्यक्ष के सारांश में यूक्रेन के साथ अपने युद्ध के संदर्भ को शामिल करने से इनकार कर दिया।

रूस ने भू-राजनीतिक पैरा 13 को शामिल करने को इस आधार पर खारिज कर दिया कि यह जी20 जनादेश के अनुरूप नहीं है। चीन ने भी यह कहते हुए कि “जी20-सीएसएआर भू-राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सही मंच नहीं है और भू-राजनीतिक-संबंधित सामग्री को शामिल करने का समर्थन नहीं करता है, दस्तावेज़ में उस पैराग्राफ को शामिल करने का समर्थन नहीं किया।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दस्तावेज़ में कहा गया है कि जी20-सीएसएआर यूक्रेन के खिलाफ रूसी संघ की आक्रामकता की कड़े शब्दों में निंदा करता है और यूक्रेन के क्षेत्र से उसकी पूर्ण और बिना शर्त वापसी की मांग करता है। अधिकांश सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध की कड़ी निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि इससे भारी मानवीय पीड़ा हो रही है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौजूदा कमजोरियां बढ़ रही हैं – विकास बाधित हो रहा है, मुद्रास्फीति बढ़ रही है, आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो रही है, ऊर्जा और खाद्य असुरक्षा बढ़ रही है, और वित्तीय स्थिरता जोखिम बढ़ रहे हैं।

दस्तावेज़ में कहा गया है, “स्थिति और प्रतिबंधों के बारे में अन्य विचार और अलग-अलग आकलन थे। यह मानते हुए कि जी20 सुरक्षा मुद्दों को हल करने का मंच नहीं है, हम स्वीकार करते हैं कि सुरक्षा मुद्दों का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण परिणाम हो सकता है।”

इस बीच फोरम ने कहा कि यह एक मजबूत, प्रासंगिक और प्रभावी तंत्र बनाने की दिशा में काम करेगा जो मुख्य विज्ञान सलाहकारों और उनके नामांकित समकक्षों को समसामयिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक साथ लाता है जो मौजूदा ज्ञान विषमताओं को संबोधित करने के लिए प्रभावी वैश्विक विज्ञान सलाह की मांग करते हैं जो वैश्विक समाज को समान रूप से लाभान्वित करते हैं।

दस्तावेज़ में कहा गया है, “जी20-सीएसएआर ने आगे की चर्चाओं और विचार-विमर्श के लिए मंच तैयार किया है, जहां सदस्य और अंतरराष्ट्रीय संगठन सहक्रियात्मक विज्ञान सलाह प्रदान करने के लिए विभिन्न बहु-विषयक मुद्दों पर जुट सकते हैं। विज्ञान कूटनीति का उपयोग इस तंत्र में शामिल अभिनेताओं के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए एक उपकरण के रूप में किया जा सकता।”

परिणाम दस्तावेज़ में कहा गया है कि जी20-सीएसएआर इस तंत्र को आगे बढ़ाने का इरादा रखता है जो सुलभ, समावेशी, कार्रवाई-केंद्रित, परिणाम-उन्मुख और वैज्ञानिक अखंडता और कठोरता के साथ गतिशील है जो समग्र विज्ञान सलाह पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करता है।

आगे कहा गया है, “हम विज्ञान सलाह प्रक्रिया में सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करने के लिए पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर स्वैच्छिक ज्ञान और संसाधन साझा करने के लिए जी20-सीएसएआर का उपयोग करने के तरीकों का पता लगाएंगे, जो समावेशिता, विविधता, अन्योन्याश्रितता, पारदर्शिता, विशेषज्ञता की बहुलता और सामूहिक हितपर आधारित है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय