Sunday, October 27, 2024

जिंदगी के सात पापों को प्रदर्शित करता समीक्षा शर्मा का बोल्ड न्यू फैशन कलेक्शन

अँधेरी के पर्पल पेंगुइन स्थल पर  एक मनमोहक कार्यक्रम में, कैडेंस अकादमी मुंबई ने एक अविस्मरणीय फैशन शो रैंप इन्फर्नो प्रस्तुत किया, जिसमें फैशन डिजाइनर समीक्षा शर्मा का नवीनतम संग्रह, द सेवन सिंस ऑफ एवरीडे लाइफ पेश किया गया। जिंदगी के सात घातक पापों- वासना, ईर्ष्या, घमंड, क्रोध, लालच, आलस्य और लोलुपता से प्रेरित इस अभूतपूर्व संग्रह ने फैशन के अंधेरे आकर्षण की खोज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
समीक्षा शर्मा के पहले फैशन संग्रह में प्रत्येक डिजाईन एक परिचित पाप, ड्राइंग एट का प्रतिनिधित्व करता उन साझा मानवीय प्रवृत्तियों की ओर ध्यान आकर्षित करता है, जिनका हम प्रतिदिन सामना करते हैं। गहरे लाल और काले रंग के आकर्षक पैलेट के प्रभुत्व वाले, डिज़ाइनों ने प्रलोभन, शक्ति और आत्म-प्रतिबिंब के विषयों को जन्म दिया।
यह संग्रह इन विषयों को कुशलतापूर्वक ऐसे परिधानों में परिवर्तित करता है जो लुभाते हैं, उकसाते हैं और प्रेरित करते हैं। वासना नाजुक लेस वाले कपड़ों में सन्निहित है जो शरीर को चारों ओर आकर्षक ढंग से लपेटते हैं, मोहित करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रकट करते और छिपाते हैं। बहती हुई टोपी और लंबी, कैस्केडिंग रेलगाडिय़ाँ रहस्य का स्पर्श जोड़ती हैं, प्रत्येक चरण के साथ आकर्षण बढ़ाती हैं।
भव्यता और आत्म-आश्वासन का प्रतीक, फीता और फर्श तक लंबाई वाले पंखों से सजे विस्तृत गाउन के माध्यम से गौरव जीवंत हो उठता है। ईथर पंख जैसे विस्तार और सरासर, फीता कपड़े शाहीता की भावना पैदा करते हैं, लालित्य के साथ आत्मविश्वास का मिश्रण करते हैं। यह डिज़ाइन दर्शकों को उस महिमा और शिष्टता को महसूस करने के लिए आमंत्रित करता है जो गर्व से प्रेरित होती है।
ईर्ष्या को एक लंबी, जलपरी शैली की स्कर्ट के माध्यम से व्यक्त किया जाता है जिसे एक संरचित कॉर्सेट के साथ जोड़ा जाता है, जो काले और लाल रंग में जटिलता को प्रदर्शित करता है। एक नाटकीय व्हेल की पूंछ केंद्र से फैली हुई है, जिसमें एक लाल क्रॉस ऊपर उठने की मानवीय इच्छा की ईर्ष्या का प्रतीक है। यीशु मसीह के कांटों के ताज की याद दिलाने वाला एक अलंकृत मुकुट मॉडल के सिर के ऊपर बैठता है, जो ईर्ष्या के पाप के विषय को दर्शाता है। दिव्य आकृतियों द्वारा धारण की गई शक्ति को प्राप्त करने की इसकी लालसा क्रोध को एक शक्तिशाली काले चमड़े के जैकेट में प्रदर्शित किया गया है, जिसकी पीठ पर एक जटिल रीढ़ की हड्डी का डिज़ाइन है, जो इस पाप में निहित ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है। रीढ़ जैसी डिज़ाइन मानव रीढ़ की हड्डी की आवश्यक शक्ति का संकेत देती है, जिसके बिना हम ढह जाएंगे – जैसे क्रोध हमारी ताकत और दृढ़ संकल्प को बढ़ावा देता है। धुँआधार विवरण दृश्य को तीव्र करता है, उस क्रोध के भीतर की आग को प्रज्वलित करता है।
नर्क ही ग्रैंड फिनाले के रूप में उभरा।  नरक की रानी के गैर-व्यवहार्य फोम-निर्मित गाउन ने रनवे की कमान संभाली, जो एक ऐसे व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करती है जो पाप के क्षेत्र पर शासन करता है। एक विशाल, मूर्तिकला हेडपीस मॉडल को ताज पहनाता है, जो नरक की जबरदस्त शक्ति को व्यक्त करता है। यह दुर्जेय, अवांट-गार्ड पोशाक शाही अधिकार को एक असली बढ़त के साथ जोड़ती है, जो अंडरवल्र्ड की अंधेरी ताकतों पर अंतिम नियंत्रण का प्रतीक है।
जैसे ही प्रत्येक मॉडल स्टेज पर आया, दर्शकों को समीक्षा शर्मा की हर पोशाक में छिपी भावना और अर्थ का एहसास हो गया। समीक्षा ने व्यक्तिगत रूप से संग्रह में सम्मिलित प्रत्येक पोशाक को तैयार किया। विषय पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने और प्रामाणिकता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए जानी जाने वाली शर्मा ने यह सुनिश्चित किया कि हर पोशाक में कला का विशेष काम था, जिसमें व्यक्तिगत आत्मनिरीक्षण के साथ उच्च फैशन का मिश्रण था। रोजमर्रा की जिंदगी के सात पाप सिर्फ  एक संग्रह नहीं है, यह मानव स्वभाव का प्रतिबिंब है, दर्शकों को स्वयं के अंधेरे पक्षों का सामना करने का निमंत्रण है। ये पाप हम सभी का हिस्सा हैं, शर्मा ने समझाया और मैं उन्हें इस तरह से कैद करना चाहती थी,जो वास्तविक लगे  हमारे रोजमर्रा के जीवन के दर्पण के रूप में फैशन दिखाई दे।
रैंप इन्फर्नो के इस कार्यक्रम ने समीक्षा शर्मा को एक साहसी, विचारशील डिजाइनर के रूप में प्रस्तुत किया है जो शैली, भावना और मानवीय अनुभव के बीच जटिल अंतर संबंध को स्पष्ट करने में संकोच नहीं करती।
(विभूति फीचर्स)

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय