Friday, September 20, 2024

उम्र से जुड़ी धोखाधड़ी हमारे युवा फुटबॉलरों को पीछे खींच रही- संदेश झिंगन

मुंबई। एफसी गोवा के डिफेंडर संदेश झिंगन ने रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स, एफसी गोवा, बेंगलुरु एफसी, डेम्पो एससी, एफसी मद्रास और मिजोरम फुटबॉल एसोसिएशन की सराहना की, जो 12 से 18 सितंबर के बीच नवी मुंबई के रिलायंस कॉरपोरेट पार्क (आरसीपी) में आयोजित स्टे योर एज अंडर-15 फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेकर उम्र-धोखाधड़ी से निपटने के लिए एक साथ आए हैं।

झिंगन ने युवा खिलाड़ियों पर अधिक उम्र के फुटबॉल खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने के नकारात्मक प्रभाव को उजागर करने के लिए अपने निजी अनुभवों को याद किया। उन्होंने इसे उनके आत्मविश्वास के लिए हानिकारक बताया क्योंकि यह उनके समग्र फुटबॉल विकास के एक महत्वपूर्ण चरण में आत्म-संदेह पैदा करता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

झिंगन ने कहा, “उम्र में धोखाधड़ी की बात कई सालों से एक बड़ी समस्या बनी हुई है। मेरे बचपन के दिनों में, अंडर-15 और अंडर-17 के दिनों में, हम हमेशा जानते थे कि कोई ऐसा है जो मुझसे बड़ा है, लेकिन हमारी आयु वर्ग में खेल रहा है। मुझे कई बार लगा कि मैं उतना अच्छा नहीं हूं, क्योंकि वह लड़का मुझसे ज़्यादा मज़बूत, तेज़ और परिपक्व था, लेकिन यह सब सिर्फ़ इसलिए था क्योंकि वह मुझसे बड़ा था।”

उन्होंने आगे कहा, “उस उम्र में, जब आप इतने युवा होते हैं, तो दो साल का अंतर भी मैदान पर आपके प्रदर्शन की गुणवत्ता के मामले में बहुत बड़ा अंतर पैदा कर देता है। सौभाग्य से, मैंने आगे बढ़ना जारी रखा और खुद पर विश्वास किया। इसे रोकने की ज़रूरत है। यह बहुत दुखद है कि यह अभी भी होता है। यह सिर्फ़ फ़ुटबॉल में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के सभी खेलों में है। मुझे लगता है कि इसे पूरी तरह से रोकने की ज़रूरत है। मुझे वाकई खुशी है कि सभी क्लब और रिलायंस फ़ाउंडेशन इस समस्या को हल करने के लिए एक साथ आ रहे हैं।”

12-18 सितंबर 2024 तक आयोजित स्टे योर एज कप 2024 में छह टीमों, यानी आरएफवाईसी, एफसी गोवा, बेंगलुरु एफसी, डेम्पो एससी, एफसी मद्रास और मिजोरम फुटबॉल एसोसिएशन (एमएफए) के खिलाड़ियों को एक कठोर दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, जिसमें सभी टीमों को एक सुचारू और निष्पक्ष टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ी के दस्तावेजों तक पहुंच प्राप्त हुई।

टीमों ने लीग सिस्टम प्रारूप में प्रत्येक में पांच मैचों में प्रतिस्पर्धा की। बुधवार को अंतिम मैच के दिन, रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स ने बेंगलुरु एफसी को हराकर लीग में 100% रिकॉर्ड बनाए रखा और इतने ही मैचों में पांच जीत हासिल की और उद्घाटन खिताब जीता। स्टे योर एज कप 2024 के माध्यम से, आरएफवाईसी और उसके सहयोगी न केवल आयु धोखाधड़ी को उजागर कर रहे हैं, बल्कि भारत में युवा फुटबॉल के लिए एक नया मानक स्थापित कर रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय