Thursday, September 19, 2024

देवबंद में श्री कृष्ण रथ-यात्रा बुधवार को होगी आयोजित, शोभायात्रा में आकर्षक झांकियां, बैजबाजे और कीर्तन मंडलियां होगी शामिल

देवबंद (सहारनपुर)। श्री पंचायती ठाकुरद्वारा सभा की ओर से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्राचीनतम, ऐतिहासिक एवं परंपरागत श्री कृष्ण-रथ यात्रा महोत्सव बुधवार 28 अगस्त को देवबंद नगर में बड़े धूमधाम के साथ आयोजित किया जाएगा।देवबंद नगर में श्रीकृष्ण रथयात्रा सवा सौ साल से भी ज्यादा से निकलती आ रही है। जिसका अपना एक अलग ही इतिहास और महत्व है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दो दिन बाद देवबंद नगर में यह शोभायात्रा निकाली जाती है। अबकी दशमी को बुधवार के दिन श्रीकृष्ण रथयात्रा का भव्य आयोजन होगा। इस रथयात्रा का प्रबंधन श्री पंचायती ठाकुरद्वारा सभा द्वारा किया जाता हैं। शोभा यात्रा में करीब बीस से पच्चीस हजार लोग भागीदारी करते हैं।
श्री पंचायती ठाकुरद्वारा सभा के अध्यक्ष विनोद प्रकाश गुप्ता और कोषाध्यक्ष अशोक गुप्ता ने बताया कि बुधवार प्रातः आठ बजे मोहल्ला छिम्पीवाड़ा में स्थित वेद-ज्ञान श्रीकृष्ण रथशाला पर स्वर्णरथ पूजन एवं धर्म ध्वज की स्थापना होगी। इसके बाद स्वर्णरथ और प्रसाद का रथ दोनों का श्रीठाकुरद्वारा मंदिर के लिए प्रस्थान होगा।श्रीठाकुरद्वारा मंदिर से सायं चार बजे के करीब भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी प्रतिमाओं के रूप में स्वर्णरथ पर सवार होंगे। जिसके तुरंत बाद शोभायात्रा शुरू हो जाएगी। शोभायात्रा मनोरम झांकियों, बैंडबाजों, कीर्तन मंडलियों और श्रद्धालुओं की भारी उपस्थिति के बीच मेन बाजार मंदिर श्री ठाकुरद्वारा से शुरू होकर अनाज मंड़ी, एमबीडी चौक, मुख्य बाजार, बाजार सरसटा, हनुमान चौक, जनकपुरी, कायस्थवाड़ा स्थित श्रीराधा वल्लभ संप्रदाय के ऐतिहासिक एवं प्राचीन मंदिर पहुंचेगी। जहां भगवान श्रीकृष्ण और राधा जी की श्रद्धालुजन पूजा-अर्चना करेंगे, प्रसाद वितरण होगा और वहां से शोभा यात्रा मंगलौर रोड़, जीटी रोड़ होती हुई देर रात में श्री देवीकुंड के विशाल मैदान पर पहुंचेगी। जहां कंस वध होगा और वहां से देर रात्रि में ही शोभायात्रा नगर के मोहल्ला शाहजीलाल, लहसवाडा चौक, टांकान और मेन बाजार से होती हुई वापस मंदिर श्रीठाकुरद्वारा पर संपन्न होगी। शोभायात्रा के आयोजन में जहां सैकड़ों की संख्या में मंदिर प्रबंध समिति और उनके सहयोगी और अनेक सामाजिक-व्यापारिक संगठन अपना योगदान दे रहे हैं।
वहीं जिला पुलिस-प्रशासन और स्थानीय अधिकारियों एसडीएम देवबंद अंकुर वर्मा, सीओ देवबंद अशोक सिसौदिया और पुलिस निरीक्षक संजीव कुमार की देखरेख और निगरानी रहेगी। इस शोभायात्रा को लेकर देवबंद नगर और क्षेत्र में जबरदस्त उत्साह बना हुआ है। पुलिस- प्रशासन  शोभायात्रा को सफल बनाने के लिए चाक-चौबंद प्रबंध करने में लगे हुए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय