Saturday, May 4, 2024

स्टैंडिंग कमेटी की एमसीडी में है महत्वपूर्ण भूमिका, इसीलिए आप और बीजेपी में कमेटी का चुनाव जीतने की होड़ ?

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली । दिल्ली एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव तो सकुशल संपन्न हो गया। दिल्ली को नया मेयर और डिप्टी मेयर भी मिल गया। लेकिन एमसीडी के स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव अभी नहीं हो पाया है।

आप और बीजेपी में जो प्रमुख जंग है। वह है स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के चुनाव को लेकर है, दोनों ही पार्टियां चाहती हैं कि उनके ज्यादा से ज्यादा सदस्य स्टैंडिंग कमेटी में जीतकर आए। स्टैंडिंग कमेटी एमसीडी में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है और एक तरह से यह कहा जाता है कि स्टैंडिंग कमेटी एमसीडी सदन का वित्त मंत्रालय है। 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपको बता दें कि दिल्ली एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी अट्ठारह सदस्य की होती है। जिसमें स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव होना है। स्टैंडिंग कमिटी के 12 सदस्य दिल्ली के अलग-अलग 12 जोन में से चुनकर आते हैं। इस गणित को आप इस प्रकार समझिए जिस राजनीतिक पार्टी के पार्षदों का जिस जोन में ज्यादा बहुमत होगा उस जोन में उसी राजनीतिक पार्टी का स्टैंडिंग कमेटी का सदस्य चुनकर आएगा।

तो एमसीडी में स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और बीजेपी बहुत ज्यादा गंभीर हैं। स्टैंडिंग कमिटी एमसीडी में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है। एक तरह से कहा जाता है कि स्टैंडिंग कमेटी सदन का वित्त मंत्रालय है। ऐसे में दोनों पार्टियां आम आदमी पार्टी और बीजेपी पार्टी स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को हर हाल में जीतना चाहती हैं।

स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव अभी होना बाकी है। आम आदमी पार्टी ने 4 सदस्यों को स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतारा है। बीजेपी ने तीन सदस्यों को स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतारा है।

गौरतलब है कि कल बुधवार को मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होना था। मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव तो शांतिपूर्वक हो गया। लेकिन स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव नहीं हो पाया। आज सुबह फिर स्टैंडिग कमेटी के चुनाव के लिए निगम सचिव और महापौर आने वाले थे। आयुक्त अपनी सीट पर आ चुके थे। तभी सदन में हंगामा होने लगा। पार्षदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। मेयर के सदन में आते ही हंगामा कुछ शांत हो गया।

इसके बाद वार्ड नंबर 56 से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। लेकिन सदन में फिर जोरदार नारेबाजी होने लगी बीजेपी के पार्षद वेल में आकर शुरूआत से ही वोटिंग कराने की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे थे।

पार्षदों ने हंगामें और नारेबाजी के बीच ही बैलेट पेपर फाड़ दिए उसके बाद एमसीडी सदन की कार्रवाई को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय