Friday, September 20, 2024

केबल ऑपरेटर: अगर चैनल की कीमत में बढ़ोतरी की जाती है तो सब्सक्राइबर डीटीएच/ओटीटी प्लेटफॉर्म का विकल्प चुनेंगे

नई दिल्ली | डिज्नी स्टार, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज और सोनी पिक्च र्स नेटवर्क्‍स इंडिया सहित प्रमुख टेलीविजन प्रसारकों द्वारा केबल ऑपरेटरों के सिग्नल बंद करने के कुछ दिनों बाद, देश भर के केबल ऑपरेटरों ने कहा कि मूल्य वृद्धि से ग्राहक सेवाओं को छोड़ देंगे और डीटीएच और ओटीटी प्लेटफार्मों का चयन करेंगे।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी किए गए न्यू टैरिफ ऑर्डर (एनटीओ) 3.0 के लिए संदर्भ इंटरकनेक्ट ऑफर (आरआईओ) पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रसारकों ने केबल ऑपरेटरों को नोटिस जारी किया था। इस आदेश के साथ बुके में टेलीविजन चैनलों की कीमतों में करीब 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 1 फरवरी से लागू हो गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसने मीडिया कंपनियों और स्थानीय केबल ऑपरेटरों के बीच विवाद को जन्म दिया है, जिसके परिणामस्वरूप मूल्य निर्धारण संबंधी असहमति के कारण कई चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया गया है।

पंजाब के एक केबल ऑपरेटर ने कहा कि चैनलों का मूल पैकेज जिसकी कीमत वर्तमान में 400 रुपये है, वह 600 रुपये या उससे अधिक हो जाएगी। इस बढ़ोतरी से और अधिक सब्सक्राइबर हमारे प्लेटफॉर्म को छोड़ देंगे।

उन्होंने दावा किया, केबल टीवी प्लेटफार्मों द्वारा दिखाए जाने वाले चैनलों की कीमतों में वृद्धि से हमारे व्यवसाय में और गिरावट आएगी क्योंकि हमारे ग्राहक डीटीएच और ओटीटी प्लेटफार्मों की ओर पलायन करेंगे और यह अप्रत्यक्ष रूप से केबल ऑपरेटरों को व्यवसाय से बाहर कर देगा।

ब्रॉडकास्टर द्वारा पेड चैनलों की कीमतों में 60-70 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद सोमवार को गुजरात के केबल ऑपरेटर एसोसिएशन ने गुजरात उच्च न्यायालय में एक विशेष नागरिक आवेदन दायर किया।

केबल ऑपरेटरों ने कहा- प्रसारकों के नए कदम ने भारतीय मीडिया परि²श्य को बाधित कर दिया है और केबल टीवी ऑपरेटरों के लगभग 45 मिलियन उपभोक्ताओं को प्रभावित करने की उम्मीद है। यह और कुछ नहीं बल्कि मनमानी है। वह हमें बढ़ी हुई कीमतों के साथ नए समझौतों को स्वीकार करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं।

केबल ऑपरेटरों ने कहा, मुद्दा केवल पेड चैनलों के बारे में है, न कि उन 200-विषम चैनलों के बारे में जो वर्तमान में मुफ्त प्रसारित हैं। इस बीच, टेलीविजन प्रसारकों की एक संस्था इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि केबल ऑपरेटर केवल सार्वजनिक सहानुभूति का आह्वान करने की कोशिश कर रहे हैं और 90 प्रतिशत वितरण प्लेटफॉर्म ऑपरेटरों ने नए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन (एआईडीसीएफ) ने शनिवार को कहा था कि प्रसारकों द्वारा अनुचित मूल्य निर्धारण के विरोध में उसके सदस्य नए समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं। आईबीडीएफ नेभी कहा कि कुछ केबल ऑपरेटरों ने नए समझौतों पर हस्ताक्षर नहीं किए, जिससे उन्हें उचित नोटिस देने के बाद अपनी सेवाएं बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

आईबीडीएफ ने कहा कि डीटीएच (डायरेक्ट-टू-होम) और एमएसओ (मल्टीपल सिस्टम ऑपरेटर्स) सहित 90 प्रतिशत ऑपरेटरों ने एनटीओ 3.0 के लिए साइन अप किया है। इसलिए, प्रसारकों के पास इन वितरकों को सामग्री की आपूर्ति बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। हम उनके सहयोग के प्रति आशान्वित हैं और एक ऐसे परि²श्य की प्रतीक्षा कर रहे हैं जहां देश भर के सभी टेलीविजन दर्शकों के लिए सामग्री सहजता से उपलब्ध हो।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय