Wednesday, May 22, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों के लिए दिखाई हरी झंडी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की चुनाव कार्यवाही पर रोक लगाने वाले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को रद्द कर दिया।

न्यायमूर्ति अभय एस. ओका और न्यायमूर्ति पंकज मिथल की पीठ ने कहा कि वह यह समझने में विफल रही है कि उच्च न्यायालय द्वारा चुनाव की पूरी प्रक्रिया को कैसे रद्द किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उचित कदम यह होगा कि चुनाव कराने की अनुमति दी जाए और चुनाव कराया जाए। चुनाव लंबित रिट याचिका के नतीजे पर निर्भर करेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पीठ ने रिटर्निंग अधिकारी को संशोधित चुनाव कार्यक्रम प्रकाशित करके डब्ल्यूएफआई की कार्यकारी परिषद के चुनाव के लिए आगे बढ़ने का निर्देश दिया।

इसने स्पष्ट किया कि चुनाव का परिणाम लंबित कार्यवाही में पी एंड एच उच्च न्यायालय के निर्णय के अधीन होगा।

इससे पहले अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने डब्ल्यूएफआई की तदर्थ समिति द्वारा उच्च न्यायालय द्वारा पारित अंतरिम स्थगन आदेश पर सवाल उठाने वाली याचिका पर केंद्र सरकार और अन्य से जवाब मांगा था।

चुनाव, जो 12 अगस्त को होने वाले थे, पर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति विनोद एस भारद्वाज की पीठ ने चुनाव होने से ठीक एक दिन पहले रोक लगा दी थी।

विशेष अनुमति याचिका में कहा गया है कि उच्च न्यायालय के आदेश से डब्ल्यूएफआई और भारत में कुश्ती एथलीटों पर गंभीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, क्योंकि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) – कुश्ती के लिए अंतर्राष्ट्रीय शासी निकाय ने केवल विफलता के आधार पर इसकी मान्यता को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है और तय समय सीमा के अंदर चुनाव संपन्न कराने को कहा।

कार्यकारी परिषद का कार्यकाल पूरा होने के बाद डब्ल्यूएफआई के रोजमर्रा के मामलों की देखभाल तदर्थ समिति द्वारा की जाती है। इससे पहले जुलाई में शीर्ष अदालत ने डब्ल्यूएफआई चुनावों पर गुवाहाटी उच्च न्यायालय की रोक हटा दी थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय