Thursday, June 13, 2024

एनसीआर में पारा 46 के पार जाने की संभावना, 30 मई तक रहेगा हीट वेव का असर

नोएडा। एनसीआर में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। आईएमडी के मुताबिक सोमवार के दिन सुबह से ही तेज गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। दोपहर तक पारा 46 डिग्री के पार जाने की संभावना है। आने वाले 30 मई तक हीट वेव का असर देखने को मिलेगा, उसके बाद मौसम सामान्य होने की उम्मीद है। आईएमडी ने अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए आंकड़ों में बताया है कि सोमवार को दिन में ही भीषण गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ेगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जारी किए गए आंकड़ों में 27 मई को पारा 46 डिग्री के पार जाने की संभावना जताई गई है। 28 मई को 45 डिग्री, 29 मई को 45 डिग्री और 30 मई को 44 डिग्री के आसपास पारा रहने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, 30 मई तक हीट वेव का असर एनसीआर के लोगों को झेलना पड़ेगा। एनसीआर में हीट वेव के चलते लोगों को बिजली कटौती का सामना भी करना पड़ रहा है। दिल्ली के इतिहास में पहली बार इस बार पीक पावर डिमांड 8 हजार मेगावाट पार हो गई है। वहीं दूसरी ओर नोएडा और ग्रेटर नोएडा, जो अब तक नो पावर कट जोन के नाम से जाना जाता था, यहां भी कई घंटे की बिजली कटौती देखने को मिल रही है और इसके विरोध में लोग सड़कों पर भी उतर रहे हैं।

 

गर्मी में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई सेक्टर में लगातार अघोषित बिजली कटौती को देखते हुए यूपी सरकार ने मुख्य अभियंता से जवाब तलब किया है। जिला अस्पताल समेत नोएडा के कई अन्य अस्पतालों में 30 प्रतिशत मरीज हीट वेव से परेशान होकर पहुंच रहे हैं। इसको देखते हुए जिला अस्पताल में हीट वेव को लेकर एक अलग वार्ड तैयार किया गया है। इस वार्ड में 30 बेड भी रिजर्व किए गए हैं। अस्पताल की सीएमएस के मुताबिक, ज्यादातर मरीज हीट वेव से परेशान होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। इनमें डिहाइड्रेशन के मरीज सबसे ज्यादा हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 30 मई के बाद जून के पहले हफ्ते से लोगों को हीट वेव का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ-साथ मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा, जिसके चलते पारा नीचे गिरेगा और लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय