Friday, May 3, 2024

मेरठ से चलाई जाएगी दस ट्रेनें, रेलवे मंडल ने उत्तर रेलवे को भेजी योजना  

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। नई दिल्ली स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने का काम अप्रैल में शुरू होगा। इस काम के कारण नई दिल्ली से जोधपुर की मंडौर एक्सप्रेस, देहरादून की शताब्दी व जनशताब्दी एक्सप्रेस, बिहार की श्रमजीवी एक्सप्रेस व बनारस की महामना एक्सप्रेस अब मेरठ सिटी स्टेशन से चलाई जाएंगी। रेलवे मंडल ने इसकी योजना बनाकर उत्तर रेलवे मुख्यालय को भेज दी है।

4700 करोड़ रुपये की लागत से नई दिल्ली स्टेशन को अत्याधुनिक और नए प्लेटफार्म बनाने का काम किया जाना है। अप्रैल में शुरू होने जा रहे इस काम के कारण नई दिल्ली से चलने वाली कई ट्रेनों को दूसरे स्टेशनों से अथवा रूट बदलकर चलाने की योजना बनाई गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इनमें जोधपुर जाने वाली मंडौर एक्सप्रेस, बनारस जाने वाली महामना और बिहार जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस सिटी स्टेशन से चलाने की योजना है। ये ट्रेनें मेरठ सिटी स्टेशन से हापुड़ होते हुए आवागमन करेंगी। नई दिल्ली से देहरादून जाने वाली शताब्दी और जनशताब्दी एक्सप्रेस अब मेरठ सिटी से ही चलेगी। अमृतसर.जम्मू या बिहार की तरफ नई दिल्ली से आवागमन करने वाली करीब 10 ट्रेन मेरठ सिटी पर ठहराव करके चलेंगी।

मेरठ सिटी स्टेशन से इलाहाबाद जाने वाली संगम एक्सप्रेस का रूट बढ़ाकर अप्रैल से अंबाला तक किया जा रहा है।  इस ट्रेन को अंबाला तक बढ़ाने की वजह सिटी स्टेशन पर एकाएक ट्रेनों का दबाव बढ़ना है।

सिटी स्टेशन से ट्रेनों का संचालन बढ़ने से यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। इसके चलते मेरठ सिटी स्टेशन पर कैश टिकट काउंटर की चार और आरक्षण की पांच खिड़की खोली जाएंगी। ऑटोमैटिक टिकट मशीनें भी रखी जाएंगी।

मेरठ सिटी स्टेशन पर दिल्ली रेल मंडल के तमाम कर्मियों को सुचारु ट्रेन संचालन के लिए स्थानांतरित किया जाएगा। अपेक्षित कर्मियों की जरूरत का प्लान स्थानीय अधिकारियों ने भेज दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय